–    स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के तहत नगर निगम गुरूग्राम द्वारा सैक्टर-29 में आयोजित किया गया था मेगा स्वच्छता उत्सव.
–    स्वच्छता उत्सव में विभिन्न वार्डों में स्वच्छता संबंधी गतिविधियों बारे निगम पार्षदों ने स्टॉल लगाकर दी जानकारी.
–    कलाकारों तथा विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के माध्यम से दिया स्वच्छता का संदेश.
–    स्वच्छता उत्सव में भागीदारी करने वालों को किया गया सम्मानित.
–    गुरूग्राम को स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतरीन शहर बनाने तथा स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में नंबर-वन रैंक पर लाने का लिया सभी ने संकल्प.
–    स्वच्छता गुरू  मैस्केट तथा गुरूग्राम का स्वच्छता गीत किया गया लांच.
–    दा गूगल ब्वाय कौटिल्य पंडित की उपस्थित रही आकर्षण का केन्द्र

गुरूग्राम, 1 मार्च। केन्द्रीय आवासन एवं शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा किए जाने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के तहत नगर निगम गुरूग्राम द्वारा स्थानीय सैक्टर-29 स्थित लेजरवैली पार्किंग परिसर में मेगा स्वच्छता उत्सव का आयोजन किया गया। इस उत्सव के माध्यम से मनोरंजन के साथ-साथ नागरिकों को स्वच्छता के बारे में जानकारी दी गई। स्वच्छता उत्सव में विशेष तौर पर गूगल ब्वाय कौटिल्य पंडित भी शामिल हुए।

    स्वच्छता उत्सव में गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद, सीनियर डिप्टी मेयर प्रोमिला गजेसिंह कबलाना, डिप्टी मेयर सुनीता यादव एवं निगमायुक्त विनय प्रताप सिंह सहित निगम पार्षदों एवं अधिकारियों ने हिस्सा लिया। उत्सव में विभिन्न वार्डों में की जा रही स्वच्छता गतिविधियों को संबंधित निगम पार्षदों द्वारा स्टॉल लगाकर दर्शाया गया, ताकि अन्य वार्डों में भी इस प्रकार की गतिविधियों को बढ़ावा मिले और गुरूग्राम स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतरीन बने। इसके साथ ही स्थानीय कलाकारों एवं विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रंगारंग प्रस्तुति दी तथा नागरिकों को स्वच्छता बनाए रखने तथा गुरूग्राम को स्वच्छ, स्वस्थ, सुंदर एवं बेहतरीन शहर बनाने के लिए जागरूक किया। उपस्थित नागरिकों ने स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में गुरूग्राम को नंबर-वन रैंकिंग पर लाने का संकल्प लिया। कार्यक्रम में स्वच्छता गुरू मैस्केट तथा गुरूग्राम का स्वच्छता गीत भी लांच किया गया। इस गीत के बोल नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) धीरज कुमार द्वारा लिखे गए हैं तथा इसे राजीव रंजन द्वारा गाया गया है। इसके साथ ही आई लव गुरूग्राम पेंटिंग के पास खड़े होकर सभी ने स्वच्छता की शपथ ली। विभिन्न एनजीओ तथा एजेंसियों द्वारा स्टॉल के माध्यम से कंपोस्ट बनाने तथा पॉलीथीन की बजाए कपड़े के थैले का उपयोग करने के प्रति जागरूक किया गया। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा सफाई मित्र सुरक्षा से संबंधित स्टॉल के माध्यम से सीवर एवं सेप्टिक टैंक की सफाई करने वाले कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर बल दिया गया।

स्वच्छता उत्सव में भागीदारी करने वालों का दिया गया अवार्ड :

 नगर निगम गुरूग्राम द्वारा आयोजित स्वच्छता उत्सव में भागीदारी करने वालों को अवार्ड भी दिए गए। इनमें वार्ड-6, 23 व 30 को अर्ली बर्ड अवार्ड, सबसे अधिक भागीदारी के लिए वार्ड-34, सबसे अधिक महिला भागीदारी के लिए वार्ड-29 तथा सबसे अधिक बच्चों की भागीदारी के लिए वार्ड-34 को अवार्ड मिला। बेहतरीन रंगोली के लिए वार्ड-15 व 34, बेहतरीन डिस्पले के लिए वार्ड-20, 32 व 29, सोशल इम्पैक्ट के लिए पूर्व डिप्टी मेयर परमिन्द्र कटारिया, वार्ड-15 व 32, मोस्ट इनोवेशन के लिए वार्ड-34, 28 व 33, सस्टेनेबल अवार्ड के लिए वार्ड-3, 15 व 30, प्रथम प्लास्टिक फ्री मार्केट के लिए वार्ड-15, मोस्ट इंटरैक्टिव एवं एंगेजमैंट के लिए वार्ड-34, 15 व 29, स्पेशल रिकगनाईजेशन के लिए ग्रीन बन्धु, वसुंधरा, ई-स्वच्छ, बैलेंसिंग बिट्स, बुलंद आवाज, वार्ड-7 व 9, सैनीटेशन फैस्ट चैंपियन के लिए वार्ड-15, सफाई मित्र, टीन्स ऑफ गॉड, बुलंद आवाज, वार्ड-29, 34, 32 व 15, सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बेहतरीन प्रस्तुति के लिए राजीव रंजन, साहस एनजीओ व अनाया चौधरी, अर्थ मॉडल के लिए दीपा जोशी, आई लव गुरूग्राम के लिए पीयूष, आर्ट वर्क के लिए योगी कुमार, नुक्कड़ नाटक प्रस्तुति के लिए राजकीय विद्यालय सैक्टर-4, द अर्बन, टीन्स ऑफ गॉड, सिंगर विकास, अभिनव व विश्वास, कविता प्रस्तुति के लिए लोकेश चौधरी व विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए राजकीय कन्या विद्यालय गुरूग्राम गांव, देवेश गुप्ता एवं हरीराम शामिल थे।

    गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद ने अपने संबोधन में इस प्रकार के मेगा आयोजन को सफल बनाने के लिए सभी का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि काफी निगम पार्षदों द्वारा उनके वार्डों में स्वच्छता के लिए बेहतरी से कार्य किया जा रहा है। सभी को इससे प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हरियाणा में गुरूग्राम पहला ऐसा नगर निगम है, जिसने इस प्रकार का कार्यक्रम आयोजित किया है। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से हम गुरूग्राम को स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में नंबर-वन बनाने में कामयाब होंगे।

    नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय प्रताप सिंह ने कहा कि यह एक शुरूआत है और इस मुहिम को जन-जन तक लेकर जाएंगे। उन्होंने कहा कि निश्चय ही हम पिछले सर्वेक्षण के मुकाबले एक बड़ी छलांग मारेंगे। निगमायुक्त ने स्वच्छता उत्सव के सफल आयोजन की बधाई दी तथा कहा कि जिन वार्डों में स्वच्छता से संबंधित बेहतर कार्य किए जा रहे हैं, उसे अन्य वार्डों में भी शुरू किया जाएगा। स्वच्छता में सभी का सहयोग होना जरूरी है तथा सभी के संयुक्त प्रयासों से हम बेहतर रैंङ्क्षकग प्राप्त करेंगे।

    स्वच्छता उत्सव में मेयर मधु आजाद, सीनियर डिप्टी मेयर प्रोमिला गजेसिंह कबलाना, डिप्टी मेयर सुनीता यादव, निगमायुक्त विनय प्रताप सिंह, निगम पार्षद सीमा पाहुजा, कपिल दुआ, रविन्द्र यादव, कुलदीप यादव, आरएस राठी, महेश दायमा, अश्विनी शर्मा, योगेन्द्र सारवान, अनूप सिंह एवं अश्विनी शर्मा, संयुक्त आयुक्त जितेन्द्र गर्ग, प्रदीप अहलावत एवं धीरज कुमार, एसई राधेश्याम शर्मा एवं सत्यवान सहित निगम के अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!