–    प्रॉपर्टी टैक्स सर्वे में सभी नागरिक करें पूर्ण सहयोग
–    सर्वे करने वाले कर्मचारी को किसी भी प्रकार के शुल्क का ना करें भुगतान

गुरूग्राम, 24 फरवरी। नगर निगम गुरूग्राम तथा नगर निगम मानेसर क्षेत्र में याशी कंसल्टिंग सर्विसिज प्राईवेट लिमिटेड के माध्यम से प्रॉपर्टी टैक्स सर्वे करवाया जा रहा है। इसके तहत कंपनी के प्रतिनिधि घर-घर जाकर मौके पर ही संपत्ति की जानकारी ऑनलाईन फीड कर रहे हैं।

    इस बारे में जानकारी देते हुए नगर निगम गुरूग्राम के जोनल टैक्सेशन ऑफिसर (मुख्यालय) दिनेश कुमार ने बताया कि प्रॉपर्टी टैक्स सर्वे के कार्य हेतु मैसर्ज याशी कंसल्टिंग सर्विसिज प्राईवेट लिमिटेड को राज्य सरकर द्वारा अधिकृत किया गया है। अधिकृत सर्वेयर को आप बिजली के बिल की कॉपी, पानी के बिल की कॉपी, फोटो आईडी प्रूफ एवं पूर्व में जमा करवाए गए संपत्तिकर बिल के नोटिस व रसीद की प्रति उपलब्ध करवाएं। सर्वे कार्य के उपरान्त आपकी संपत्ति से संबंधित सूचनाओं का संकलन ऑनलाईन प्रणाली द्वारा किया जाएगा। इसके फलस्वरूप आपको अपने संपत्तिकर व केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं को जानने, समझने के साथ-साथ योजनाओं का लाभ भी प्राप्त होगा। आपको आपकी संपत्ति का एक आईडी नंबर दिया जाएगा, जो कि भविष्य में आपके लिए काफी उपयोगी होगा। यदि आप द्वारा सूचना आधी-अधूरी दी जाती है, तो भविष्य में अपना संपत्तिकर जमा करवाने में भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपके द्वारा संपत्ति किराए पर दी हुई है, तो अपने किराएदार को आपके मोबाइल नंबर सर्वेयर को देने बारे अवश्य अवगत करवा दें। किराए पर रह रहे व्यक्तियों से भी अनुरोध है कि वे अपना मोबाइल नंबर, आईडी, किराएनामा की प्रति सर्वे के समय तैयार रखें।

ये दस्तावेज हैं जरूरी : संपत्ति सर्वे के दौरान जब आपके पास सर्वेयर पहुंचे तो आप संपत्ति मालिक की पहचान के लिए वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, ड्राईविंग लाईसैंस या पैन कार्ड में से किसी भी एक की कॉपी उपलब्ध करवाएं। इसी प्रकार संपत्ति की पहचान के लिए बिजली बिल, संपत्ति की रजिस्ट्री सर्वेयर को उपलब्ध करवाएं। सर्वेयर मौके पर ही मोबाइल एप पर इन दस्तावेजों की फोटो लेकर अपलोड करेगा और दस्तावेज आपको वापिस लौटा देगा क्योंकि यह पूरा सर्वे ऑनलाईन किया जा रहा है।

किसी प्रकार का नहीं देना शुल्क : संपत्ति सर्वे का कार्य जयपुर की कंपनी याशी कंसलटिंग को सौंपा गया है। यह सर्वे बिलकुल नि:शुल्क है तथा इसके लिए किसी प्रकार का शुल्क अदा करने की आवश्यकता नहीं है। अगर कोई व्यक्ति आपसे किसी प्रकार का शुल्क मांगता है, तो उसे ना दें तथा इसके बारे में तुरंत ही मोबाइल नंबर 9911114054 पर शिकायत करें। जोनल टैक्सेशन ऑफिसर ने बताया कि हाल ही में एक शिकायत प्राप्त हुई थी, जिसके बारे में कंपनी के उच्चाधिकारियों को अवगत करवाया गया है। जांच के दौरान दोषी पाए जाने पर संबंधित सर्वेयर के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि सर्वेयर के पास उसका आईडी कार्ड होता है, वह जरूर देखें।

सही जानकारी देने पर ही स्वीकार होगा फार्म : नगर निगम गुरूग्राम द्वारा करवाई जा रही इस सर्वे में सही जानकारी देने पर ही ऑनलाईन फार्म स्वीकार होगा। अगर आप अपनी संपत्ति के क्षेत्रफल की सही जानकारी नहीं देंगे, तो सर्वेयर मौके पर ही जमीन की पैमाईश करेगा।

error: Content is protected !!