–    नगर निगम गुरूग्राम द्वारा लगभग 4.50 करोड़ रूपए की लागत से
     सैक्टर-37 में 4 पार्कों का निर्माण तथा सैक्टर-10ए में 2 पार्कों का किया
     जाएगा सौंदर्यकरण एवं जीर्णोद्धार
–    मेयर मधु आजाद ने उपस्थित नागरिकों से पर्यावरण संरक्षण तथा स्वच्छ
     गुरूग्राम का किया आह्वान
–    सैक्टर-37 की सीवरेज समस्या का स्थाई समाधान करवाने का दिया
     औद्योगिक एसोसिएशन को आश्वासन

गुरूग्राम, 10 फरवरी। गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद ने बुधवार को वार्ड-23 में विभिन्न पार्कों के निर्माण एवं सौंदर्यकरण कार्य का शुभारंभ किया। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा लगभग 4.50 करोड़ रूपए की लागत से सैक्टर-37 में 4 पार्कों का निर्माण किया जाएगा तथा सैक्टर-10ए में दो पार्कों का जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यकरण कार्य होगा। सैक्टर-10ए में महारानी लक्ष्मीबाई पार्क तथा परशुराम वाटिका का जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यकरण शामिल है।   

इस अवसर पर मेयर मधु आजाद ने उपस्थित नागरिकों को संबोधित करते हुए कहा कि नगर निगम गुरूग्राम नागरिकों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने की दिशा में लगातार कार्य कर रहा है। इसके तहत नागरिकों को सामुदायिक केन्द्र, सीवरेज, स्ट्रीट लाईट, पेयजल आपूर्ति, सडक़, पार्क, सफाई आदि कार्य प्राथमिकता के आधार पर किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज के समय में पर्यावरण संरक्षण एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। दिन-प्रतिदिन प्रदूषण बढ़ रहा है। इसके लिए हम सभी को चाहिए कि अधिक से अधिक हरियाली बढ़ाने में अपना योगदान दें तथा प्रदूषण बढ़ाने वाली गतिविधियां ना करें। उन्होंने कहा कि नगर निगम गुरूग्राम द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में हरियाली बढ़ाने की दिशा में लगातार कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में वार्ड-23 में 4 पार्कों का निर्माण तथा दो पार्कों के जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यकरण का कार्य शुरू किया गया है। इस कार्य के पूर्ण होने के बाद क्षेत्र में हरियाली बढ़ेगी तथा पर्यावरण शुद्ध होगा। उन्होंने कहा कि सभी नागरिकों को चाहिए कि वे अपने आसपास के क्षेत्रों में जहां भी संभव हो, पेड़ अवश्य लगाएं तथा उनका पालन-पोषण करें।

    मेयर उपस्थित नागरिकों से कहा कि केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी स्वच्छ सर्वेक्षण किया जा रहा है। स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में गुरूग्राम भी भागीदारी कर रहा है। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के निर्धारित मापदंडों के तहत तेजी से कार्य किया जा रहा है। इसके तहत नगर निगम गुरूग्राम के स्वच्छता सैनिक प्रतिदिन क्षेत्र की सफाई के लिए जुटे हुए हैं तथा प्रत्येक सोमवार को जीरो वेस्ट डे मनाया जा रहा है। उन्होंने नागरिकों से आह्वान किया कि वे स्वच्छता बनाए रखने में सहयोग करें। इधर-उधर कचरा ना फैलाएं तथा सिंगल यूज प्लास्टिक एवं पॉलीथीन का उपयोग बिलकुल ही बन्द कर दें क्योंकि यह पर्यावरण के लिए बहुत ही हानिकारक है। उन्होंने नागरिकों को कचरा अलग-अलग करने के प्रति भी प्रेरित किया तथा कहा कि अगर हम गीला, सूखा व घरेलू हानिकारक कचरा अलग-अलग करेंगे तो इसके निपटान में भी मदद मिलेगी। गीले कचरे से खाद तैयार होती है, जो हरियाली बढ़ाने में उपयोगी है। इसी प्रकार सूखा एवं घरेलू हानिकारक कचरा संबंधित रिसाइकलर को सौंपें।   

कार्यक्रम में वार्ड-23 के निगम पार्षद अश्विनी शर्मा व सैक्टर-37 उद्योग एसोसिएशन के प्रधान केके गांधी ने मेयर का स्वागत किया तथा सैक्टर-37 की वर्षों पुरानी सीवर की समस्या से अवगत करवाया। मेयर ने इस बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करके आश्वासन दिया कि इस समस्या का स्थाई समाधान करवाया जाएगा।

इस मौके पर सैक्टर-37 उद्योग एसोसिएशन के प्रधान के के गांधी, उपप्रधान उमेश कुमार, खजांची महेन्द्र अरोड़ा, अश्विनी नरूला, महासचिव राकेश बत्रा, वार्ड-23 से आरएस सिंगरोहा व आरएस देशवाल सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

error: Content is protected !!