सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की संयुक्त सचिव एवं राष्ट्रीय
     सफाई कर्मचारी वित्त एवं विकास निगम की प्रबंध निदेशक योगिता स्वरूप
     ने किया लोन मेले का शुभारंभ
–    केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय एवं राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी वित्त
     एवं विकास निगम के सहयोग से नगर निगम गुरूग्राम द्वारा सफाई मित्रों
     के लिए आयोजित किया गया लोन मेला
–    लोन मेले में सीवर एवं सेप्टिक टैंकों की सफाई से संबंधित मशीन
     निर्माताओं तथा विभिन्न बैंकों ने स्टॉल के माध्यम से लोन के बारे में दी
     जानकारी

गुरूग्राम, 15 जनवरी। केन्द्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए सफाई मित्र चैलेंज तथा स्वच्छता उद्यमी योजना के तहत नगर निगम गुरूग्राम द्वारा शुक्रवार को रंगभूमि ओपन एयर थिएटर, सैक्टर-29 में एक लोन मेले का आयोजन किया गया।    

इस लोन मेले का शुभारंभ सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की संयुक्त सचिव एवं राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी वित्त विकास निगम की प्रबंध निदेशक योगिता स्वरूप द्वारा किया गया। उनके साथ स्वच्छ भारत मिशन के अतिरिक्त मिशन डायरेक्टर नवीन कुमार अग्रवाल, आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय के प्रतिनिधि डा. रमाकांत, एनएसकेएफडीसी के महाप्रबंधक बीएल यादव, हरियाणा राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के वाईस चेयरमैन कृष्ण कुमार, दलित इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री से मनोज कुमार, सीपीएचईईडी की कंसलटैंट श्रीनिधि पिल्लई सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति लोन मेले में शामिल हुए।   

अपने संबोधन में श्रीमती योगिता स्वरूप ने कहा कि सफाई मित्र का हमारे जीवन में बहुत बड़ा महत्व है तथा सफाई मित्रों की सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा कानून भी बनाया हुआ है। इस कानून के तहत सीवरेज तथा सेप्टिक टैंक की सफाई मानव से करवाना अपराध माना गया है तथा इसके लिए जुर्माना एवं सजा का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि नेशनल सफाई कर्मचारी वित्त एवं विकास निगम की स्वच्छता उद्यमी योजना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल स्वच्छ भारत मिशन के संपूर्ण लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु सफाई कर्मचारियों एवं सफाई मित्रों को जीविका एवं सुरक्षा प्रदान करना है। मैनुअल जोखिम भरी सफाई की घटनाओं को कम करने एवं मैकेनाईज्ड स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए स्वच्छता उद्यमी योजना के तहत मैकेनाईज्ड स्वच्छता उपकरणों की व्यवस्था हेतु वित्तीय सहायता सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जाती है। उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य सफाई मित्रों की सुरक्षा तथा उनका जीवन स्तर बढ़ाने का है। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य 100 शहरी स्थानीय निकायों को पूरी तरह से मैकेनाईज्ड करने का है। उन्होंने कहा कि मशीनों के ऑपरेशन के बारे में प्रशिक्षण का भी प्रावधान सरकार द्वारा किया गया है तथा प्रशिक्षण के दौरान 1500 रूपए का स्टाईफंड भी दिया जाएगा।   

स्वच्छ भारत मिशन के अतिरिक्त मिशन डायरेक्टर नवीन कुमार अग्रवाल ने अपने संबोधन में स्वच्छता उद्यमी योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सीवर और सेप्टिक टैंकों की मैकेनाईज्ड सफाई को बढ़ावा देने के क्रम में एवं लक्षित समूह के मध्य उद्यमिता को प्रोत्साहित करने के लिए एनएसकेएफडीसी की स्वच्छता उद्यमी योजना के तहत मैकेनाईज्ड स्वच्छता उपकरणों एवं वाहनों की व्यवस्था हेतु कैपिटल सबसिडी के साथ रियायती ब्याज दर पर वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है। इसमें 5 लाख रूपए से लेकर 15 लाख रूपए तक की ऋण राशि का प्रावधान है तथा 4 प्रतिशत ब्याज राशि के साथ ऋण की वापसी के लिए 10 वर्ष की अवधि निर्धारित की गई है। उन्होंने मौके पर उपस्थित सफाई मित्रों से आह्वान किया कि वे सरकार की इस योजना का लाभ उठाएं तथा स्वच्छता उद्यमी बनकर अपना जीवन स्तर ऊपर उठाएं।   

कार्यक्रम में नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) धीरज कुमार ने आए हुए अतिथियों का स्वागत एवं धन्यवाद किया। नगर निगम गुरूग्राम की अतिरिक्त आयुक्त जसप्रीत कौर, एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर रोहताश बिश्नोई, संयुक्त आयुक्त हरीओम अत्री तथा एसई रमेश शर्मा ने आए हुए अतिथियों को स्मृति-चिन्ह भेंट कर उनका सम्मान एवं धन्यवाद किया। कार्यक्रम के सफल आयोजन में कंसलटैंट चाहत सांघवी तथा डा. अनिता का विशेष योगदान रहा। ऋण मेले में 500 से अधिक पंजीकरण लोन हेतु किए गए। कार्यक्रम में दा अर्बन गुरूग्राम ग्रुप ऑफ आर्ट के कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज के बारे में जानकारी दी।

error: Content is protected !!