गुरुग्राम लघु सचिवालय की दीवारों पर चस्पा थे यह फ्लेक्स.
बीते माह 8 नवंबर को प्रकाशित किए गए थे फ्लेक्स के समाचार

फतह सिंह उजाला

गुरुग्राम । कोरोना महामारी अभी ना तो थमी है और ना ही पूरी तरह से समाप्त हुई है । कोरोना से बचाव के लिए देश और दुनिया में वैक्सीन की तैयारी में विशेषज्ञ डॉक्टर रात-दिन एक किए हुए हैं । इसी बीच कोरोना से भी खतरनाक वायरस गुरूग्राम सहित देश में विभिन्न स्थानों पर अपनी दस्तक दे चुका है । देश के पीएम नरेंद्र मोदी भी बार-बार जब तक दवाई नहीं तब तक ढ़िलाई नहीं , कोरोना के बारे में अपना जागरूकता संदेश देते आ रहे हैं ।

आखिरकार जिला प्रशासन के संज्ञान में गुरुग्राम के ही लघु सचिवालय में जहां पर की गुरुग्राम के डीसी से लेकर तमाम अधिकारी बैठते हैं और प्रतिदिन हजारों लोगों का आवागमन होता है , ऐसे में स्वाभाविक है कि मास्क सभी के लिए जरूरी नहीं इस प्रकार के दिशा निर्देश लिखें केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के फ्लेक्स लोगों के बीच में असमंजस सहित कथित रूप से चालान काटने के मुद्दे पर भी बहस का कारण बनते रहे ।  जिला प्रशासन का ध्यान गुरुग्राम के लघु सचिवालय में लंबे चैड़े रंगीन केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के लगे फ्लेक्स जिन पर स्पष्ट रूप से यह लिखा हुआ है कि मास्क पहने या नहीं पहने , सभी को मास्क पहनना अनिवार्य नहीं । इसके साथ ही जहां-जहां मास्क पहनने की जरूरत , उन स्थानों का भी विशेष रूप से इन फलेक्स में वर्णन किया गया हुआ है ।

वर्ष 2020 खत्म होने से पहले ही जब कोरोना का नया और अधिक खतरनाक वायरस गुरुग्राम सहित देश के विभिन्न राज्यों में आ चुका है , तो ऐसे में जिला प्रशासन के अधिकारियों का ध्यान जब इन प्रकार के फ्लेक्स पर दिलवाया गया तो एक बार तो अधिकारियों को विश्वास ही नहीं हुआ कि गुरुग्राम के लघु सचिवालय में ऐसे भी फ्लेक्स  लगे हुए हैं जिन पर सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य नहीं और मास्क पहने या नहीं पहने यह साफ-साफ लिखा है , भरोसा ही नहीं हुआ । जिला प्रशासन के ही एक अधिकारी के संज्ञान में यह मामला आने के बाद अपने मातहत एक कर्मचारी को भेजकर संबंधित फ्लेक्स के बारे में पुष्टि करवाई गई । इसके बाद में बिना देरी किए आनन-फानन में गुरुग्राम के लघु सचिवालय में विभिन्न स्थानों पर चस्पा किए गए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के इन रंगीन फ्लेक्स जिन पर विभिन्न प्रकार की कोरोना कोविड-19 की गाइडलाइन सहित मास्क पहनने के संदर्भ में गाइड लाइन लिखी हुई थी, इन्हें उतरवाकर रखवाना पड़ गया है ।

हैरानी की बात तो यही है कि गुरुग्राम में ही कोरोना के रिकॉर्ड तोड़ 1 दिन में पॉजिटिव केस भी सामने आए और 1 दिन में कोरोना के कारण रिकॉर्ड मौतें भी दर्ज की गई । कोरोना कोविड-19 से बचाव के लिए जिला प्रशासन के अधिकारी और सरकारी अमला रात दिन प्रचार भी करता रहा। लेकिन लघु सचिवालय परिसर की दीवारों पर चस्पा किए गए सभी को मास्क पहनना अनिवार्य नहीं अथवा मास्क पहने या नहीं पहने जैसी गाइड लाइन लिखे फ्लेक्स पर इतने लंबे समय तक ऐसे क्या कारण रहे कि किसी का ध्यान ही नहीं गया या फिर इन फ्लेक्स को देख कर अनदेखा ही किया जाता रहा ? बहरहाल देर आए दुरुस्त आए, अब जिला प्रशासन के द्वारा इन फ्लेक्स को जहां-जहां भी लघु सचिवालय की दीवारों पर यह चस्पा किए गए थे , सभी स्थानों से हटा दिया गया है।

error: Content is protected !!