गुरुग्राम 31 दिसंबर।  एक जनवरी 2021 को क्वालिफाइन तिथि मानकर जिला गुरूग्राम में किए गए फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान में प्राप्त दावे व आपतियों की सुपर चैकिंग आज प्रदेश की अतिरिक्त मुख्य निवार्चन अधिकारी हेमा शर्मा ने की। उन्होंने जिला चुनाव कार्यालय में गुरूग्राम सहित झज्जर, रेवाड़ी, नूंह, नारनौल तथा रोहतक जिलों के चुनाव अधिकारियों के साथ बैठक कर उनके रिकाॅर्ड का निरीक्षण किया। इसके बार उन्होंने गुरूग्राम के सैक्टर-4 व राजीव नगर आदि क्षेत्रों में जाकर दावे व आपतियों की सत्यता जानने के लिए मौका मुआयना भी किया।  

अतिरिक्त मुख्य निवार्चन अधिकारी ने गुरूग्राम के लघुसचिवालय के 5वें तल पर स्थित जिला चुनाव कार्यालय में पहुंचकर विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा की। वे यहां पर तीन घंटे से भी ज्यादा समय रही। इसके बाद उन्होंने गुरूग्राम के राजीव नगर तथा सैक्टर 4 आदि क्षेत्रों में जाकर भरे गए फार्माें की सत्यता की पुष्टि के लिए मौका मुआयना करके सुपर चैकिंग की। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश के चुनाव विभाग का प्रयास है कि फोटोयुक्त मतदाता सूचिया सही हो और उनमें किसी प्रकार की गलती ना रहे। मतदाता सूचियों को अपडेट करने के लिए ही 16 नवंबर 2020 से 15 दिसंबर तक विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान चलाया गया। इस अभियान के अंतर्गत पहले मतदान केंद्रों की रेशनलाईजेशन की गई और उसके बाद मतदाता सूचियों तथा फोटोयुक्त पहचान पत्रों की कमियां दूर की गई।

उन्होंने बताया कि 16 नवंबर 2020 को ड्राफट मतदाता सूची का प्रकाशन हुआ और उस पर 15 दिसंबर तक लोगों से दावे व आपतियां मांगे गए थे। श्रीमति शर्मा ने बताया कि इस दौरान पड़ने वाले शनिवार व रविवार को विशेष अभियान भी चलाया गया जिसमें सभी बीएलओ प्रातः 9 बजे से सांय 5 बजे तक अपने मतदाता केंद्रो पर उपस्थित रहे। इसका उद्देश्य यह था कि नौकरी पेशा वाले लोग सप्ताह अंत पर छुट्टी वाले दिन अपने परिवार का विवरण चैक करके उसे ठीक करवाने के लिए अपने मतदान केंद्र पर निर्धारित फार्म भरकर दें।

श्रीमति शर्मा ने बताया कि अब 5 जनवरी तक सभी दावे व आपतियों का निपटारा संबंधित निर्वाचक पंजीयन अधिकारी द्वारा किया जाना है। नियमानुसार जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी तथा अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी को आकस्मिक तौर पर कुछ फार्माे की सुपर चैकिंग करनी होती है, जिसके लिए आज वे गुरूग्राम आई हैं। इस सुपर चैकिंग का उद्देश्य इस तथ्य की पुष्टि करना होता है कि मतदाता सूचियों में नए नामों को जोड़ने या हटाने का कार्य सही ढंग से किया जा रहा है। उन्होंने आकस्मिक तौर पर कुछ दावे व आपतियों को मौके पर जाकर चैक किया और गुरूग्राम जिला में संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य की प्रगति पर संतोष जताया। उन्होंने बताया कि दावे व आपतियों का निपटारा होने के बाद 15 जनवरी को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

 इस सुपर चैकिंग के दौरान गुरूग्राम के कार्यकारी चुनाव तहसीलदार राजेंद्र हुडा तथा चुनाव कानूनगो भी उपस्थित रहे।  

error: Content is protected !!