मानेसर नगर निगम में शामिल गांवों का होगा समुचित विकास. ग्रामीणों को उपलब्ध होंगी सभी प्रकार की शहरों जैसी सुविधाएं. नगर निगम हरियाणा सरकार की दूरगामी सोच का नतीजा

फतह सिंह उजाला

पटौदी । पटौदी विधानसभा क्षेत्र में ही शामिल मानेसर और आसपास के गांवों  को मिलाकर अस्तित्व में आए हरियाणा के 11वीं नगर निगम की अपनी एक अलग ही पहचान होगी। मानेसर को नया नगर निगम बनाया जाने के उपलक्ष पर पटौदी के विधायक एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता का अभिनंदन समारोह सिकंदरपुर के सरपंच एवं जिला संयोजक पंचायती प्रकोष्ठ सुंदरलाल के नेतृत्व में सेक्टर 82 वाटिका क्लब मैदान में रविवार को आयोजित किया गया ।

इस मौके पर पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावत ने कहा की मानेसर नगर निगम सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र वाला नगर निगम  साबित होगा । गुरुग्राम की तरह ही मानेसर नगर निगम की भी विश्व पटल पर एक अलग ही पहचान भी कायम होगी । क्योंकि मानेसर औद्योगिक क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के बड़े औद्योगिक प्रतिष्ठान विभिन्न देशों के और विभिन्न देशों के सहयोग से स्थापित हैं । मानेसर नगर निगम में शामिल सभी गावों का भी आने वाले समय में अब आधुनिक शहरों की तर्ज पर विकास होगा और ग्रामीणों को शहरी तर्ज पर ही सभी प्रकार की सुविधाएं भी उपलब्ध हो सकेंगी।

उन्होंने कहा मानेसर को नगर निगम बना कर हरियाणा सरकार, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज ने सरकार की दूरगामी सोच का परिचय दिया है । सही मायने में मानेसर को नगर निगम बनाया जाने की हरियाणा में यहां के औद्योगिक क्षेत्र की भागीदारी को देखते हुए जरूरत महसूस की जा रही थी । नगर निगम बनने के बाद यह बात भी तय है कि मानेसर नगर निगम में देश और दुनिया के बड़े औद्योगिक घरानों के द्वारा यहां पर निवेश भी किया जाएगा । इसके साथ ही मानेसर नगर निगम में शामिल गांवों के साथ-साथ पटौदी विधानसभा क्षेत्र के शिक्षित युवाओं को भी मानेसर और योगी नगर निगम में रोजगार के विभिन्न प्रकार के अवसर भी प्राप्त होंगे ।

इससे पहले यहां आगमन पर कार्यक्रम के आयोजक सिकंदरपुर के सरपंच किसान मोर्चा के सुंदरलाल, एडवोकेट शमशेर सिंह छिल्लर, सरपंच एकता मंच के जिला अध्यक्ष अजीत सिंह, देवेंद्र सिंह, देवेंद्र कुमार, लखन सिंह शिकोपुरिया, नाजिया, कीर्ति सहित ग्रामीणों और समर्थकों के द्वारा एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता का पगड़ी और फूल माला के साथ में नागरिक अभिनंदन किया गया । इस मौके पर एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने कहा की भविष्य में जब भी मानेसर नगर निगम के चुनाव होंगे और जो भी जनप्रतिनिधि चुनकर आएंगे , उन्हें भी मानेसर नगर निगम को और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाने का भरपूर मौका भी उपलब्ध हो सकेगा ।

उन्होंने कहा मानेसर नगर निगम हरियाणा का पहला ऐसा नगर निगम है जो कि नगर पालिका, नगर परिषद का दर्जा प्राप्त किए बिना ही हरियाणा सरकार के द्वारा सीधा नगर निगम बनाया गया है । सबसे पहला प्रयास यही होगा कि मानेसर नगर निगम में नहरी पानी की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए और इसके बाद में इस नहरी पानी सुविधा की व्यवस्था का विस्तार पूरे पटौदी विधानसभा क्षेत्र के सभी गांवों तक किया जाए । एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावत ने कहा कि पटौदी के भविष्य की योजनाओं को ध्यान में रखते हुए मानेसर नगर निगम पटौदी को और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाने की पहली सीढ़ी है।

error: Content is protected !!