सोमवार सुबह 3 बजे पटौदी सब्जी मंडी में भयंकर एक्सीडेंट.
इस भयंकर एक्सीडेंट में एक पल्लेदार की 
 हो गई दुखद मौत,
जैसे ही कैंटर ने किया एक्सीडेंट सब्जी मंडी में मचा हड़कंप

फतह सिंह उजाला

पटौदी । नशे में धुत तेज गति से टैंकर को दौड़ा कर ला रहे चालक ने पटौदी सब्जी मंडी में कोहराम मचा दिया । भटिंडा से चला यह कैंटर कुलाना-हेलीमंडी होते हुए जैसे ही सोमवार सुबह करीब 3 बजे पटौदी सब्जी मंडी के पास पहुंचा तो वहां सब्जी उतार रहे ट्रैक्टर और एक पिक अप वाहन को बुरी तरह से ठोक दिया । टक्कर इतनी भयंकर थी कि ट्रैक्टर के परखच्चे उड़ गए और बराबर में ही मटर उतारने के लिए खड़ी पिकअप गाड़ी भी पलट गई । अचानक जोरदार  धमाके की आवाज सुनकर सब्जी मंडी में हड़कंप मच गया । इस दिल दहला देने वाले एक्सीडेंट में सब्जी मंडी के आढ़तियों के द्वारा घायलों को संभालते हुए पुलिस को भी सूचना दे दी गई । पटौदी थाना में ट्रैक्टर चालक भगत सिंह पुत्र सूबेदार वार्ड नंबर 6 पटौदी के बयान पर कैंटर चालक सुखपाल पुत्र गुरविंदर निवासी भटिंडा के खिलाफ आईपीसी की विभिन्न धाराओं सहित पशु क्रूरता अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर हिरासत में ले लिया गया है। इस बात की पुष्टि पटौदी थाना के एसएचओ करण सिंह के द्वारा की गई है ।

प्रत्यक्षदर्शी रामकिशन, सब्जी आढ़ती किशन यादव, मटर विक्रेता विकास सहित अन्य के मुताबिक पटौदी सब्जी मंडी में सोमवार सुबह प्रतिदिन की तरह से सब्जी बिक्री के लिए लेकर पहुंचा थे। वहीं फरुखनगर से एक पिकअप वाहन भी पटौदी सब्जी मंडी में ही बिक्री के लिए मटर लेकर आया हुआ था । इसी दौरान कुलाना-हेलीमंडी की तरफ से एक कैंटर बी पी 04 पी 9964 आंधी तूफान की तरह दौड़ता हुआ आया और सीधे ट्रैक्टर में टक्कर दे मारी । यह टक्कर इतनी भयंकर थी कि कैंटर का चालक केविन बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया, वहीं ट्रैक्टर के टुकड़े-टुकड़े होकर सड़क पर ही बिखर गया । इस दौरान सबसे दुखद घटना यह हुई कि पिकअप वाहन एचआर 61डी 1782 से मटर उतार रहा बेलदार राजू उर्फ कालू पुत्र दयाराम निवासी वार्ड 5 ने इस एक्सीडेंट में बुरी तरह से घायल होने के कारण उपचार के लिए गुरूग्राम वाले जाते समय रास्ते में ही दम तोड़ दिया।

जानकारी के मुताबिक कैंटर में संतोष नामक व्यापारी डबवाली से 6 भैंस 2 गाय व अन्य छोटे मवेशियों को लेकर आ रहा था । इस टैंकर को भटिंडा निवासी चालक सुखपाल पुत्र गुरविंदर के द्वारा चलाया जा रहा था । प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक कैंटर चालक सुखवाल इस हद तक नशे में था कि उसे अपनी ही सुध नहीं थी । जैसे ही टैंकर और ट्रैक्टर एचआर 76ए 0448 के बीच जबरदस्त भिड़ंत हुई तो टैंकर चालक केबिन क्षतिग्रस्त होने के कारण केबिन में संभवत व्यापारी संतोष बुरी तरह से फंस गया । इसके बाद में करीब 1 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद पुलिस और स्थानीय आढ़तियों और  व्यापारियों के द्वारा संतोष को निकालकर उपचार के भिजवाया गया । सोमवार अलसुबह 3 बजे हाड जमा देने वाली ठंड में इस भयंकर एक्सीडेंट में एक इंसान ही नहीं , बलिक कैंटर में लाए जा रहे मवेशियों में से दो कटड़े और एक बछिया की भी मौत हो गई । इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह एक्सीडेंट किस हद तक और कितना भयंकर रहा होगा। सौभाग्य की बात यह रही कि जिस समय यह हादसा हुआ ट्रैक्टर चालक भगत सिंह अपने ट्रैक्टर पर मौजूद नहीं था और मटर लेकर आए पिकअप वाहन के चालक और परिचालक भी मटर उतारने के लिए छोड़ कर सर्दी से बचने के लिए अलाव सेक रहे थे ।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक पटौदी सब्जी मंडी बिलासपुर-कुलाना सबसे व्यस्त रहने वाले सड़क मार्ग पर पटौदी शहर के बीचो बीच में सड़क के दोनों तरफ बनी हुई है । अक्सर यहां से हेवी व्हीकल बड़ी तेज गति से दौड़ा कर चालक ले जाते रहते हैं । सब्जी मंडी के दोनों और सड़क पर प्रशासन के द्वारा कई बार स्पीड ब्रेकर बनाने अथवा लगाने का अनुरोध भी किया गया है , लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही। पटौदी सब्जी मंडी में स्थान के अभाव में प्रतिदिन कोई ना कोई छोटा मोटा हादसा होता रहता है । लेकिन जब भी कोई भयंकर और बड़ी दुर्घटना होती है तो यहां पर सुरक्षा के इंतजाम किए जाने के लिए उठाई जाने वाली आवाज दो-चार दिनों के बाद ठंडे बस्ते में चली जाती है । प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक कैंटर चालक के पास से कुछ ऐसी गोलियां भी बरामद हुई हैं जो कि नशा करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली लगती है । यह गोलियां भी कैंटर चालक सुखपाल के कब्जे से ही बरामद की गई है। 

error: Content is protected !!