श्रद्धा के साथ सुशासन दिवस के रूप में मनाया गया महामना मदन मोहन मालवीय तथा पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म दिवस
–  जिला स्तरीय कार्यक्रम स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन में आयोजित किया गया –  केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह थे मुख्य अतिथि –  राव इंद्रजीत सिंह- सुशासन की 90 प्रतिशत सफलता अधिकारियों पर निर्भर – राव इंद्रजीत

गुरुग्राम, 25 दिसम्बर । महामना मदन मोहन मालवीय तथा पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म दिवस आज सुशासन दिवस के रूप में श्रद्धा के साथ मनाया गया। गुरुग्राम में जिला स्तरीय कार्यक्रम स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन में रखा गया था जिसमें केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह मुख्य अतिथि थे।

अपने सुशासन दिवस के संदेश में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि सुशासन का 10% भाग ही राजनेता या राजनीतिक दल पर निर्भर करता है और सुशासन की 90% सफलता अधिकारियों पर निर्भर करती है। उन्होंने कहा कि चाहे कितना बड़ा राजनेता हो या राजनीतिक दल हो, जब तक सिविल सर्वेंट्स का योगदान नहीं होगा, तब तक वह नेता या पार्टी आम जनता को सुशासन देने में सफल नहीं हो सकती। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में प्रदेश में सबसे बेहतरीन सुशासन की जरूरत है क्योंकि गुरुग्राम प्रदेश का 70% राजस्व देता है और सुशासन में कमी होने से आर्थिक व्यवस्था चरमरा जाती है। उन्होंने कहा कि हमें यह समझने की जरूरत है कि गुरुग्राम की तुलना दिल्ली और नोएडा से होती है। दिल्ली में पर्यावरण में प्रदूषण ज्यादा होने के कारण अब लोग रहने के लिये दिल्ली और नोएडा की अपेक्षा गुरुग्राम में रहना पसंद करते हैं। इसी वजह से अब गुरुग्राम में बेहतरीन जेंट्री रहती है। लोगों का विश्वास गुरुग्राम में बना रहे यह हम सब की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि जहां पैसा होता है वहां बदमाशी भी पनपनी शुरू हो जाती है। एक तरफ हमारा बॉर्डर राजस्थान के साथ लगता है लेकिन उस तरफ बदमाशी कम है , एनसीआर में बदमाशी ज्यादा है। उस ओर ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में नियुक्त अधिकारी गण आज के सुशासन दिवस के अवसर पर अपनी कार्यशैली का आत्म विश्लेषण करें। यह हमारा सौभाग्य है कि हमें प्रदेश के सबसे समृद्ध शहर में रहने और काम करने का अवसर मिला है।

अधिकारीगण अच्छा काम करेंगे तो गुरुग्राम हरियाणा ही नहीं देश का सबसे समृद्ध शहर बन सकता है। राव इंद्रजीत सिंह ने अधिकारियों से कहा कि हम ऐसा काम करें कि जब हम आप यहां ना रहें तब भी लोग हमारे काम को याद करें।

महामना मदन मोहन मालवीय तथा पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि वाजपेयी जी ने भारत की राजनीति को विश्व में चमकाया। उनका व्यक्तित्व इतना महान था कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर  भारत का पक्ष रखने के लिये  तत्कालीन कांग्रेस सरकार बतौर लीडर और देश के प्रतिनिधि के तौर पर उन्हें भेजा करती थी। राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि केंद्र में मंत्री रहते हुए उन्हें भी वाजपेयी जी के साथ काम करने का अवसर मिला।

इससे पहले, पब्लिक सेफ्टी, ग्रीवेंस और गुड गवर्नेंस  एडवाइजर तथा सीएम विंडो के नोडल अधिकारी पूर्व अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अनिल राव ने अपने विचार रखते हुए स्पष्ट शब्दों में कहा कि हम जनता के लिए हैं और जो जनता की अपेक्षाएं हैं उन पर हमें खरा उतरना है। उन्होंने कहा कि हम राजा नहीं, सेवक हैं और सेवक वाला ही रवैया रखें। हमें आम जनता की सेवा करनी है, उन पर शासन नहीं करना है। अनिल राव ने अधिकारियों को नसीहत दी कि जब आपके पास कोई व्यक्ति काम के लिए आता है तो आप स्वयं को उसकी जगह पर रखकर सोचें और उसी अनुरूप काम करें जैसा कि आप उस व्यक्ति के स्थान पर खड़ा होकर अपने लिए चाहते हैं। उन्होंने कहा कि जब हम नौकरी में आते हैं तो एक जज्बा और जुनून होता है, जो बाद में धीरे-धीरे मरता चला जाता है। अगर हम उस जज्बे और जुनून को अपने अंदर जिंदा रख पांए, तो सुशासन में  योगदान देना आसान हो जाता है।

गुरुग्राम के मंडलायुक्त राजीव रंजन ने भी अपने विचार रखते हुए कहा कि सुशासन दिवस का उद्देश्य बड़ा है कि काम सही तरीके से सही समय पर किए जाएं। प्रक्रिया में कटौती करते हुए तकनीक का उपयोग करके हम आम जनता को बेहतर सेवाएं दें, ऐसा संकल्प आज के दिन हम सभी लें। पब्लिक को पब्लिक डीलिंग में ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं दें और जो दस्तावेज हमारे पास अर्थात सरकारी विभाग के पास हैं वो दस्तावेज हम पब्लिक से क्यों मांगे। उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि व्यक्ति की पहचान की पुष्टि के लिए आधार कार्ड की प्रति ही काफी है, अन्य दस्तावेज ना मांगे जाएं। उन्होंने कहा कि सरकार अब इस सोच के साथ आगे बढ़ रही है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि हमें सुझाव को प्रोत्साहित करना है। कोई भी व्यक्ति अच्छे सुझाव दे सकता है और जो लागू करने लायक हों उन सुझावों पर अमल करें, उन्हें लागू करके आम जनता को सरलता से सुविधाएं पहुंचाएं।

इस मौके पर सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की ओर से सुशासन दिवस पर एक डॉक्यूमेंट्री भी दिखाई गई जिसमें बताया गया कि किस प्रकार से राज्य सरकार लोगों को पारदर्शिता के साथ उनके घर पर ही सरलता के साथ सरकारी सेवाएं तथा सुविधाएं पहुंचाना चाहती है।

बाद में इस जिला स्तरीय कार्यक्रम को चंडीगढ़ के राज्य स्तरीय कार्यक्रम के साथ जोड़ा गया जिसमें मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कई योजनाओं का शुभारंभ किया और वर्ष 2021 को सुशासन परिणाम वर्ष घोषित किया।

इस अवसर पर गुरुग्राम में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के साथ गुरुग्राम की मेयर मधु आजाद, भाजपा जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़, पब्लिक सेफ्टी,  ग्रीवेंस  और गुड गवर्नेंस एडवाइजर अनिल राव, मंडल आयुक्त राजीव रंजन, उपायुक्त अमित खत्री, अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार, एसीपी अशोक कुमार, गुरुग्राम के एसडीएम जितेंद्र कुमार, नगराधीश ब्रह्म प्रकाश, जिला राजस्व अधिकारी बस्तीराम, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान, मुख्यमंत्री की सुशासन सहयोगी सहित जिला प्रशासन के कई अधिकारी गण उपस्थित थे।

इसी प्रकार के सुशासन दिवस के कार्यक्रम जिला के उपमंडल तथा तहसील स्तर पर भी आयोजित किए गए ।