भोंडसी गुरुग्राम में बैच नंबर 88 की होगी पासिंग आउट परेड. डीजीपी हरियाणा पुलिस मनोज यादव पहुंचेंगे बतौर मुख्य अतिथि. 98 महिला मधुबन से 345 पुरुष सिपाही आरटीसी भोंडसी से शामिल

फतह सिंह उजाला

गुरुग्राम । शनिवार 19 दिसंबर को हरियाणा के मधुबन प्रशिक्षण केंद्र और आरटीसी भोंडसी गुरुग्राम में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे उन 443 रिक्रूट सिपाही अपनी सेवाएं देने के लिए समर्पित होंगे । इनमें 98 महिला रिक्रूट सिपाही पुलिस अकादमी मधुबन में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली हैं वहीं 345 पुरुष रिक्रूट सिपाही आरटीसी भोंडसी में ट्रेनिंग प्राप्त कर रहे हैं ।

गुरुवार को मुख्य दीक्षांत परेड से पहले आरटीसी भोंडसी गुरुग्राम के पुलिस महानिरीक्षक पुलिस प्रशिक्षण केंद्र के निर्देशक हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन के योगेंद्र नेहरा ने दीक्षांत परेड समारोह का जायजा लेते हुए मुआयना किया और प्रशिक्षण प्राप्त महिला और पुरुष पुलिस कर्मियों की परेड की सलामी भी ली।  इस मौके पर पुलिस अधीक्षक आरटीसी भोंडसी श्रीमती नाजनीन भसीन, हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन के उप पुलिस अधीक्षक सुंदर सिंह, महिला निरीक्षक सुनीता रानी, सीडीआई उपनिरीक्षक अमन कुमार व सी एल आई उप निरीक्षक राजीव कुमार सहित अनेक पुलिस अधिकारी गण मौजूद रहे।

गुरुवार को मुख्य दीक्षांत परेड एवं समारोह से पहले आरटीसी भोंडसी गुरुग्राम से रिक्रूट बेसिक कोर्स बैच नंबर 88 की पासिंग आउट परेड का समारोह आयोजित किया गया । इस पूर्व दीक्षांत परेड समारोह का पुलिस महानिरीक्षक पुलिस प्रशिक्षण केंद्र भोंडसी व निदेशक हरियाणा पुलिस अकादमी योगेंद्र सिंह नेहरा के द्वारा निरीक्षण करते हुए जायजा लिया गया।  इस दौरान योगेंद्र सिंह नेहरा ने परेड की रिहर्सल देखी और सलामी भी ली । इस बैच में उच्च शिक्षित सभी युवक और युवतियां भर्ती हुए हैं , जिनमें से कुछ और भी अधिक उच्चतर शिक्षित हैं। इस दौरान पुलिस अधिकारी योगेंद्र सिंह नेहरा ने प्रशिक्षण के दौरान सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रशिक्षणार्थियों को बधाई भी दी । 98 महिला रिक्रूट सिपाही और 345 पुरुष रिक्रूट सिपाही ट्रेनिंग के बाद पूरी तरह से अपने कार्य में पारंगत होने के बाद राज्य और देश की सेवा के लिए पूरी तरह से समर्पित रहेंगे।

इन सभी को सीआरपीसी और आईपीसी के साथ-साथ स्थानीय एवं विशेष कानून, कंप्यूटर , चुनाव ड्यूटी के साथ-साथ हथियारों तथा बिना हथियारों के आतंरिक सुरक्षा प्रशिक्षण विशेष रूप से दिया गया है। वायरलेस अर्थात बेतार यंत्रों के बारे में जानकारी , फायर फाइटिंग, विभिन्न हालात में भीड़ के नियंत्रण और प्रबंधन, प्राथमिक चिकित्सा, प्राकृतिक आपदा प्रबंधन का भी विशेष रूप से प्रशिक्षण सभी रंगरूटों को प्रदान किया गया है । प्रशिक्षण की कड़ी में ही स्मार्ट पुलिसिंग , कम्युनिटी पुलिसिंग, मानव अधिकार, लिंग भेद तथा मानव व्यवहार का विभिन्न मॉडलों के माध्यम से भी सभी को प्रशिक्षण दिया गया है । जिससे कि यह सभी संपूर्ण रुप से हर प्रकार की ट्रेनिंग लेने के बाद नागरिक हितैषी पुलिस जवान और अधिकारी के रूप में समाज की सेवा करते करने के लिए उपलब्ध रहेंगे। मुख्य आयोजन दीक्षांत परेड का शनिवार 19 दिसंबर को आरटीसी भोंडसी गुरुग्राम परिसर में ही किया जाएगा । इस मौके पर हरियाणा पुलिस के डीजीपी मनोज यादव मुख्य अतिथि रहेंगे । जो कि सभी नए रंगरूटों का प्रोत्साहन करते हुए परेड की सलामी लेंगे और श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों को प्रोत्साहित भी किया जाएगा।

error: Content is protected !!