गुरुग्राम 16 दिसंबर। उपायुक्त अमित खत्री व भूतपूर्व सैनिकों ने विजय दिवस के मौके पर देश की सीमाओं की रक्षा करते हुए अपने प्राणों का बलिदान देने वाले वीर शहीदों को आज याद किया तथा स्थानीय स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद् भवन (जोन हॉल) परिसर में स्थित युद्ध स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

 आज ही के दिन सन 1971 में भारत-पाक युद्ध में भारतीय सेनाओं ने पाकिस्तान को हराया था और 93 हजार पाकिस्तानी सैनिको ने भारतीय सेनाओं के सामने आत्म समर्पण किया था, जोकि इतिहास में सबसे ज्यादा सैनिको का समर्पण था। इस युद्ध के परिणामस्वरूप ही बंगला देश का उदय एक अलग राष्ट्र के रूप में हुआ था। तब से इस दिन को विजय दिवस के रूप में याद किया जाता है। इस युद्ध में  गुरुग्राम जिला के 34 रणबांकुरों ने अपने प्राणों की आहुति दी थी। देश को इन सभी रणबांकुरों पर नाज है।  

शहीदों को श्रंद्धाजलि देने वालों में जिला सैनिक बोर्ड के सचिव कर्नल अमन यादव, स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी समिति के जिला प्रधान कपूर सिंह दलाल, जिला सैनिक बोर्ड के हेड क्लर्क सुनील कुमार, सैनिक बोर्ड के सदस्य सतीश कुमार, कंवर सिंह, तारा चंद, रमेश कुमार, रविन्द्र सिंह, सतवीर सिंह सहित कई स्वतंत्रता सेनानी उतराधिकारी समिति के सदस्य तथा भूतपूर्व सैनिक शामिल थे। 

error: Content is protected !!