– गुरुग्राम जिला में परिवार पहचान पत्र अपडेशन का कार्य युद्धस्तर पर ,पहले के मुकाबले लोगो का मिल रहा है अधिक सहयोग – अतिरिक्त उपायुक्त।   – प्रतिदिन 4 हजार परिवारों का डाटा किया जा रहा है अपडेट।

गुरुग्राम 16 दिसंबर।  जिला में परिवार पहचान पत्र  के नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार ने बताया कि 1 जनवरी 2021 से आमजन को सरकारी सेवाओं व जन कल्याणकारी योजनाओ का लाभ परिवार पहचान पत्र के माध्यम से देने की तैयारी शुरू कर दी गई है। शुरुआती तौर पर ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण ,जन्म प्रमाण पत्र ,जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, वृद्धावस्था सम्मान भत्ता, डोमिसाइल जैसी आदि सेवाओं को इससे जोड़ने की योजना बनाई गई है।

 श्री पवार ने बताया कि परिवार पहचान पत्र सरकारी सेवाओं व जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने का एक आधार है। जिला प्रशासन द्वारा अधिक से अधिक लोगों के परिवार पहचान पत्र का डेटा अपडेट व वैरिफाई करने के लिए विभिन्न स्थानों पर विशेष कैंप लगाए जा रहे है ताकि कोई भी व्यक्ति इससे वंचित न रहे।

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि गुरुग्राम जिला में परिवार पहचान पत्र का अपडेशन व वैरिफिकेशन का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। अब लोग इसके महत्व को समझते हुए पहले की अपेक्षा अधिक संख्या में अटल सेवा केन्द्रों तथा कैंपों में पहुंच रहे हैं। एक अध्ययन के अनुसार अब परिवार पहचान पत्र के लिए रोजाना लगभग 4 हजार परिवारों का डाटा अपडेट किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम में 3 लाख से अधिक परिवार इस मुहिम से जुड़ चुके है और इन सभी परिवारों का डाटा अपडेट व वैरिफाई करने का कार्य किया जा रहा है।

श्री पवार ने कहा कि जिला में अटल सेवा केंद्रों (सीएससी) पर भी यह कार्य सुचारू रूप से किया जा रहा है। लोग स्वयं भी अपने परिवार का पहचान पत्र बनवाने के लिए फार्म भर सकते हैं । जिस परिवार का डेटा पहले से प्रशासन के पास उपलब्ध है वे अपने परिवार के डेटा को चैक करके वैरिफाई कर सकते हैं। इसके लिए इच्छुक व्यक्ति को  http://meraparivar.haryana.gov.in पर जाकर लाॅगइन करना होगा। उसके बाद आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करके फार्म की औपचारिकताएं पूरी करनी होगी।

उन्होंने बताया कि कैंप या अटल सेवा केन्द्रों पर परिवार पहचान पत्र का डाटा अपडेट करवाते समय व्यक्ति को अपने साथ परिवार के सभी सदस्यों का आधारकार्ड, बैंक खाते की पासबुक तथा वोटर कार्ड की प्रति साथ लेकर आनी होगी। श्री पवार ने कहा कि परिवार पहचान पत्र केवल गरीब परिवारों के लिए नहीं बल्कि हर परिवार के लिए आवश्यक है क्योंकि भविष्य में सभी सरकारी योजनाओं को इससे जोड़ा जाएगा ताकि लोग इन योजनाओं का लाभ उठा सके। 

अतिरिक्त उपायुक्त ने सभी जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि सभी जल्द से जल्द अपने परिवार का पहचान पत्र बनवाने के लिए जिला प्रशासन की मुहिम से जुड़े। परिवार पहचान पत्र प्रत्येक परिवार के लिए बनवाना जरूरी है क्योकि भविष्य में इसी के आधार पर सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को मिलेगा। यह प्रदेश सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है जिससे जरूरतमंद परिवारों को घर बैठे सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा और इससे भ्रष्टाचार पर अंकुश लगेगी। 

error: Content is protected !!