– प्रौजेक्ट के कार्यो एवं गतिविधियों संदर्भ में हुई चर्चा 

गुरुग्रामः 16 दिसम्बर 2020 – स्वास्थ्य विभाग हरियाणा स्टेट एड्स कंट्रोल सोसायटी पंचकूला के अंतर्गत एचआईवी/एड्स नियंत्रण की लक्षित हस्तक्षेप परियोजना (टीआई) के निर्देशन एवं जिला उपायुक्त एवं प्रधान रेडक्रास सोसायटी अमित खत्री के मार्गदर्शन में जिला रेडक्रास सोसायटी भवन में एवं सोसवा एनजी ओ द्वारा स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से टारगेटेड इन्टरवेंशन प्रौजेक्ट चलाया जा रहा है जिसमें एचआईवी/एड्स की रोकथाम के लिए कार्य किए जाते है।

टी आई प्रोजेक्ट की गतिविधियों एवं कार्यो के सुधार के लिए स्वास्थ्य विभाग गुरुग्राम के डीटीओ डा. विनित यादव व प्रौजेक्ट आफिसर मनोज त्रिवेदी की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया।

इस अवसर डीटीओ डा. विनित यादव ने बताया कि एचआरजी (हाई रिस्क ग्रुप) में काम करने वाले जो लोग होते है वो कब एचआईवी से ग्रस्त हो जाते है उन्हें नही पता चलता, जिसकी जागरुकता एवं एड्स की रोकथाम के लिए पूरी आईसीटीसी की टीम, टीआई रैडक्रास सोसायटी एवं सोसवा की टीम जगह-जगह जाकर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम तथा एचआईवी टैस्टिंग करके अपना पूरा योगदान दे रही है। उन्होनें कहा कि एड्स ग्रसित व्यक्ति को एआरटी सेन्टर से लिंक करवाने के लिए रोहतक जाना पड़ता है जिसकी सुविधा जल्द से जल्द गुरुग्राम में शुरु करने का प्रयास किया जाएगा। 

बैठक में टी आई प्रौजेक्ट आफिसर मनोज त्रिवेदी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग हरियाणा के निर्देश की पालना एवं तथा डिप्टी डायरेक्टर, टीआई, ओएसटी एंड जेल इन्टरवेंशन, एच एस ए सी एस, पंचकूला डा. विनोद के आदेशानुसार भविष्य में मास्टर मैपिंग द्वारा लोगों एवं महिलाओं का पंजीकरण व उनके लिए कार्य किए जाएगें ताकि कोई भी क्षेत्र ऐसा न हो कि इस ग्रुप के लोग एवं महिलाएं उन सुविधओं से वंचित न हो जो सुविधाएं स्वास्थ्य विभाग द्वारा निःशुल्क दी जाती है। टी आई प्रोजेक्ट डायेरेक्टर एवं सचिव रेडक्रास सोसायटी श्याम सुंदर ने  टीम को कहा कि प्रौजेक्ट के अतिरिक्त और भी जो सुविधाएं रैडक्रास द्वारा दी जा सकती है वो भी देने का प्रयास किया जाएगा।

आईसीटीसी काउंसलर शिखागर्ग एवं टीआई काउंसलर कविता सरकार ने उपस्थित सभी को बताया कि एचआईवी/एड्स जांच करवाने के लिए जगह-जगह कैम्पों का आयोजन भी किया जा रहा है ताकि सभी तक जांच की सुविधा आसानी से पहुंच पाए। उन्होनें निवेदन किया कि आप सभी अपना एचआईवी टैस्ट जरुर करवाएं ताकि एड्स जैसी खतरनाक बीमारी की जानकारी आपको आसानी से पता लग सके।

इस अवसर पर सोसवा एनजीओ के प्रौजेक्ट मैनेजर श्रीकांत ने सभी का धन्यवाद किया।

इस अवसर पर आयुष विभाग से डा.अनुप्रिया, एआरटी काउंसलर अमित, सोशल वर्कर मीनू बहल, टीआई प्रौजेक्ट मैनेजर रजनी कटारिया, एम एडं ई कम लेखाकार विक्रम तिहाल एवं सोसवा एनजीओ के काउंसलर चम्पा, विमल, पूनम, मीनू, अक्षय आदि ने भाग लिया।

error: Content is protected !!