सिविल डिफेंस वॉलंटियर्स ने 90 यूनिट रक्तदान किया.
हमारा समाज दूसरों की सेवाओं के लिए तत्पर रहे

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम । 
  सिविल डिफेंस रेजिंग डे का कार्यक्रम  स्थानीय सेक्टर 43 स्थित पावरग्रिड कंपलेक्स के एमपी हॉल में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का उद्घाटन गुरुग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार ने किया। उनके साथ विशेष अतिथि के तौर पर केन्द्र सरकार से एडीशनल डायरेक्टर जनरल सिविल डिफेंस स्क्वॉर्डेन्न लीडर उमेश शर्मा भी उपस्थित रहे।

मुख्य अतिथि श्री प्रशांत पवार ने सिविल डिफेंस के वॉलंटियर्स  को संबोधित करते हुए उनके कार्यों और तत्परता की प्रशंसा की और उन्हें निरंतर ही इस सेवा में लगे रहने का आह्वान किया। विशेष अतिथि श्री उमेश शर्मा ने अपने संबोधन में शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में भी नागरिक सुरक्षा की सेवाएं पहुंचाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि दूसरों की मदद करना भारतीय सभ्यता का हिस्सा है तथा हमारा समाज दूसरों की सेवाओं के लिए तत्पर रहे। प्रथम प्रत्युत्तर सेवक के रूप में सिविल डिफेंस इसमें अहम भूमिका अदा कर रहा है।

इस अवसर पर लगाए गए रक्तदान शिविर में सिविल डिफेंस वालंटियर एवं पुलिस विभाग के कर्मचारियों ने मिलजुल कर 90 यूनिट रक्तदान किया। गुरुग्राम रेड क्रॉस ब्लड बैंक को 50 यूनिट और रोटरी ब्लड बैंक को 40 यूनिट रक्त एकत्र करने का अवसर मिला। इस कार्यक्रम में एसडीआरएफ आईआरटीसी भोंडसी की टीम ने सर्च एंड रेस्क्यू ऑपरेशन का प्रदर्शन किया। अग्निशमन विभाग ने भी बचाव के तरीके बताएं। रंगारंग कार्यक्रम आयोजित हुआ और वोलंटियर्स के गीत एवं नृत्य प्रदर्शन के साथ ही गीतकार फाजिलपुरिया ने भी गीत प्रस्तुत किए। इस कार्यक्रम में गुरुग्राम के जिला राजस्व अधिकारी बस्तीराम, साउथ वेस्ट दिल्ली के एडिशनल चीफ वार्डन विनोद भारद्वाज, गुरुग्राम रेड कोर्स के सचिव श्याम सुंदर, सिविल डिफेंस के पदाधिकारी आदि उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!