बैठक में ड्राफ्ट डिटेल्ड इंप्लीमैंटेशन प्लान, पीएम स्वनिधि योजना के तहत स्ट्रीट
     वैंडरों को सस्ती ब्याज दरों पर मिलने वाली 10 हजार रूपए की ऋण राशि,
     विभिन्न विकास कार्यों के चलते डिस्टर्ब हुए वैंडिंग जोन के वैंडरों को विस्थापित
     करने, क्रियान्यवन एजेंसियों की कार्य अवधि तथा अनाधिकृत वैंडरों को हटाने
     आदि मुद्दों पर हुई चर्चा
–    टाऊन वैंडिंग कमेटी के पुर्नगठन बारे निगमायुक्त ने दिए निर्देश
–    क्रियान्वयन एजेंसियां अवधि खत्म होने के बाद अब आगे किसी भी वैंडर से ना
     वसूल करें किराया
–    एजेंसियों का कार्यकाल 19 सितम्बर 2019 को हो चुका है खत्म, अवधि खत्म
     होने के बाद की गई अब तक वसूली का रिकार्ड प्रस्तुत करें एजेंसियां

गुरूग्राम, 3 दिसम्बर। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय प्रताप ङ्क्षसह की अध्यक्षता में वीरवार को टाऊन वैंडिंग कमेटी की बैठक का आयोजन स्थानीय लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह में किया गया। बैठक में ड्राफ्ट डिटेल्ड इंप्लीमैंटेशन प्लान, पीएम स्वनिधि योजना के तहत स्ट्रीट वैंडरों को सस्ती ब्याज दरों पर मिलने वाली 10 हजार रूपए की ऋण राशि, विभिन्न विकास कार्यों के चलते डिस्टर्ब हुए वैंडिंग जोन के वैंडरों को विस्थापित करने, क्रियान्यवन एजेंसियों की कार्य अवधि तथा अनाधिकृत वैंडरों को हटाने आदि मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई।  

 बैठक में निगमायुक्त ने कहा कि स्ट्रीट वैंडिंग जोन को क्रियान्वित करने वाली एजेंसियों का कार्यकाल 19 सितम्बर 2019 को खत्म हो चुका है। इस अवधि के बाद अब तक वैंडिंग जोन से की गई किराया वसूली का रिकार्ड एजेंसियां प्रस्तुत करें तथा आगे किसी भी वैंडर से किसी भी प्रकार की किराया राशि वसूल ना की जाए। निगमायुक्त ने अगली बैठक से पूर्व टाऊन वैंडिंग कमेटी का पुर्नगठन करने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए तथा कहा कि नॉन ऑफिशियल सदस्यों में ऐसे लोगों को शामिल किया जाए, जो कार्य करने के इच्छुक हों। उन्होंने कहा कि कमेटी की बैठक हर माह आयोजित की जाए।  

 निगमायुक्त ने प्रस्तावित वैंडिंग जोन की सूची नगर निगम गुरूग्राम की वैबसाईट पर प्रकाशित करके नागरिकों से सुझाव एवं आपत्तियां भी आमंत्रित करने के निर्देश दिए, ताकि वैंडिंग जोन के कारण आमजन को तथा यातायात संचालन में किसी प्रकार की परेशानी उत्पन्न ना हो। इसके लिए संबंधित विभाग भी अपने सुझाव दें। उन्होंने ड्राफ्ट डिटेल्ड इंप्लीमैंटेशन प्लान की प्रति भी संबंधित विभागों को भेजने के निर्देश दिए।  

 बैठक में बताया गया कि गुरूग्राम में विभिन्न विकास कार्यों तथा अन्य कारणों के चलते 26 वैंडिंग जोन डिस्टर्ब हो गए हैं। इन वैंडिंग जोन के वैंडरों को अन्य वैंेिडंग जोन में पुर्नस्थापित किया जाना है। यहां द्रोण रेहड़ी पटरी फेरी एसोसिएशन के सदस्यों ने सुझाव दिया कि इन जोन के वैंडरों को नजदीकी क्षेत्रों में ही पुर्नस्थापित किया जाए। इस पर निगमायुक्त ने आश्वासन दिया कि जहां तक संभव होगा, उन्हें नजदीकी क्षेत्रों में ही पुर्नस्थापित करने की कोशिश की जाएगी। बैठक में बताया गया कि निगम क्षेत्र में टाऊन वैंडिंग कमेटी द्वारा 148 वैंडिंग जोन अधिकृत किए गए हैं, जिनमें से 58 वैंडिंग जोन विकसित किए गए हैं। बैठक में अनाधिकृत स्ट्रीट वैंडरों को हटाने पर भी चर्चा हुई, जिस पर निगमायुक्त ने सर्वे करने के निर्देश दिए।    

बैठक में एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर रोहताश बिश्रोई, डिप्टी म्यूनिसिपल कमिशनर डा. विजयपाल यादव, संयुक्त आयुक्त हरीओम अत्री एवं प्रदीप अहलावत, सीटीपी आरके सिंह, सीनियर टाऊन प्लानर संजीव मान, अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पंवार सहित हुडा एवं पुलिस विभाग के अधिकारी, क्रियान्वयन एजेंसियों के प्रतिनिधि तथा द्रोण रेहड़ी-पटरी फेरी एसोएिशन के पदाधिकारी उपस्थित थे

error: Content is protected !!