ऑनलाइन पढ़ाई में सभी छात्रों को मिलेगी सुविधा. कक्षा आठ से कक्षा बारहवीं तक सभी छात्रों को टेबलेट. ऐसी सुविधा प्राइवेट स्कूलों में भी छात्रों के लिए नहीं

फतह सिंह उजाला

पटौदी ।   हरियाणा में बीजेपी और जेजेपी गठबंधन सरकार के द्वारा छात्रों को टेबलेट दिए जाने की योजना हरियाणा में शिक्षा क्रांति का नया अध्याय साबित होगी । पूरे देश में शिक्षा जगत में छात्रों को टेबलेट देना एक क्रांतिकारी कदम सरकार के द्वारा उठाया गया है। विशेष रुप से करोना काल के दौरान शिक्षण संस्थानों में चल रहे अवकाश को देखते हुए तथा इसके अलावा भविष्य में भी ऑनलाइन पढ़ाई की सुविधा को देखते हुए प्रदेश के लाखों छात्रों को बिना किसी बाधा के अपनी पढ़ाई करने में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं रहेगी। यह बात पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के द्वारा अपने कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही गई ।

एमएलए एडवोकेट सत्यप्रकाश जरावता ने कहा की आज के महंगाई के दौर में अभिभावकों के लिए यह संभव नहीं कि वह अपने बच्चों को महंगे फोन खरीद कर उपलब्ध करवा सकें, खासतौर से ऐसे अभिभावक जिनके दो-दो , तीन-तीन बच्चे सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा छात्रों को टेबलेट देने की योजना पर युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है। सीएम मनोहर लाल खट्टर के द्वारा हरियाणा के सभी सरकारी स्कूलों में कक्षा आठवीं से कक्षा बारहवीं तक सभी वर्गों के छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए टेबलेट उपलब्ध करवाने की योजना अपने अंतिम चरण में हैं ।

उन्होंने कहा इस प्रकार की सुविधा देश के अन्य किसी भी राज्य में नहीं है । जो सुविधा छात्रों की शिक्षा के हित को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार के द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही है । एमएलए जरावता ने कहा छात्रों को उपलब्ध करवाए जाने वाले टेबलेट में कक्षा के स्तर के मुताबिक सभी प्रकार की पठन-पाठन सामग्री उपलब्ध रहेगी । इस योजना से हरियाणा के सरकारी स्कूलों में कक्षा आठवीं से कक्षा बारहवीं तक अध्ययनरत लाखो छात्रों को लाभ मिलेगा । वही अभिभावकों पर भी अनावश्यक खर्च नहीं पड़ेगा । एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने दोहराया कि शिक्षा को सरल , सुगम और सुविधाजनक बनाने के लिए उनके द्वारा कई बार खुले मंच से यह मांग उठाई जाती रही कि सरकार छात्रों को मोबाइल फोन या फिर इसके विकल्प के रूप में टेबलेट उपलब्ध करवाएं । अंततः सरकार के द्वारा इस जनहित की मांग की तरफ गंभीरता से ध्यान दिया गया और अब निकट भविष्य में हरियाणा के सभी सरकारी स्कूलों में कक्षा आठवीं से कक्षा बारहवीं तक अध्ययनरत सभी वर्गों के छात्रों को टेबलेट उपलब्ध करवाए जाएंगे । इस मौके पर पटौदी पालिका चेयरमैन चंद्रभान सहगल , जिला पार्षद भूपेंद्र पड़ासोली, प्रदीप जैलदार राजपुरा सहित भाजपा संगठन के विभिन्न पदाधिकारी भी मौजूद रहे। 

error: Content is protected !!