सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए परिवार पहचान पत्र होगा अनिवार्य

– जिला में परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) बनाने को लेकर कॉरपोरेट सेक्टर में भी लगाए जा रहे हैं कैंप।  – हीरो मोटो कॉर्प व मारुति कंपनी में कैंप लगने की हुई शुरुआत, सभी कर्मचारियों का डाटा किया जाएगा अपडेट। 

गुरुग्राम 13 नवंबर। गुरुग्राम जिला में चल रहे परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) के लिये डेटा अपडेशन कार्य को और अधिक गति प्रदान करने के उद्देश्य से अब पीपीपी शिविर कॉरपोरेट सेक्टर में भी लगाए जा रहे हैं । इससे कॉर्पोरेट सेक्टर के कर्मचारी भी अपना परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिये एनरोलमेन्ट करवा सकेंगे और जिनके परिवार का डाटा पहले से दर्ज है, वे उसको अपडेट करके उसके सही होने की पुष्टि हस्ताक्षर करके करेंगे तो उन्हें जल्द पीपीपी बनकर मिल जाएगा।

 जब से जिला प्रशासन ने यह कहा है कि सरकारी योजनाओं तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण, डोमिसाइल सर्टिफिकेट, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र आदि बनवाने के लिए परिवार पहचान पत्र अनिवार्य किया जाएगा, तब से पहचान पत्र बनवाने को लेकर लगाए जा रहे कैंपों में लोगों की भीड़ उमड़ने लगी है। अब लोग अपना परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए शिविर में लाइनों में लगे देखे जा सकते हैं।

वर्तमान में हीरो होंडा चौक स्थित हीरो मोटो कॉर्प कंपनी में पीपीपी कैंप लगाया जा चुका है और मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड  में सोमवार से कैंप लगाया जाएगा।

 परिवार पहचान पत्र के डाटा अपडेशन कार्य के बारे में जानकारी देते हुए नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार ने बताया कि हीरो मोटो कॉर्प कंपनी में लगाए गए पीपीपी कैंप में 2 ऑपरेटर की सहायता से कर्मचारियों का डाटा अपडेशन का कार्य किया जा रहा है, वहीं मारुति कम्पनी में 5 ऑपरेटरों की मदद से अपडेशन कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर ऑपरेटरों की संख्या बढ़ाई जाएगी। साथ ही अन्य कंपनियों में भी पीपीपी कैंप लगाए जाएंगे ताकि वहां पर कार्य करने वाले कर्मचारी बडी सरलता से अपने कार्य स्थल पर ही अपना पीपीपी का डाटा अपडेशन कार्य करवा सकें। श्री पवार ने बताया कि जन जन को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके, इसके लिए परिवार पहचान पत्र का होना  अनिवार्य किया जायेगा क्योंकि भविष्य में प्रदेश सरकार की सरल केंद्रों के माध्यम से दी जा रही सेवाएं व योजनाएं सीधा इस परिवार पहचान पत्र से जुड़ेंगी और उनका लाभ लेने के लिए हर नागरिक का परिवार पहचान पत्र होना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि शुरुआती तौर पर जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, वृद्धावस्था सम्मान भत्ता, वाहन पंजीकरण, डोमिसाइल, ड्राइविंग लाईसेंस जैसी सरकारी दस्तावेज बनवाने के लिए  परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) का आईडी आवेदन में भरना होगा । इसके बाद सभी सरकारी योजनाओ इस पीपीपी के माध्यम से ही दी जाएंगी।

श्री पवार ने बताया कि अभी गुरुग्राम जिला में 1 लाख 43 हजार 690 परिवारों का पीपीपी डाटा अपडेशन का कार्य किया जा चुका है तथा प्रतिदिन एक कैंप पर 200 से 300 परिवारों का डाटा अपडेशन का कार्य किया जा रहा है।

 कैंप के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि नगर निगम क्षेत्र में 150 कैंपस लगाए जा रहे है, वहीं म्युनिसिपल कमेटी एरिया में 15 कैम्स लगाए जा रहे हैं।प्रत्येक वार्ड में 3 से 5 कैंप लगाए जा रहे हैं। हर गांव में पीपीपी अपडेशन के लिए भी कैंप लगाए जा रहे हैं। 

श्री पंवार ने जिला वासियों से आह्वान करते हुए कहा कि वे अपने नजदीकी कैंप में पहुंचे और अपना पीपीपी अपडेशन कार्य जल्द से जल्द पूरा करवाएं। उन्होंने बताया कि अगर सरकार की योजनाओं से जुड़ना है तो पीपीपी होना अनिवार्य है।

 उन्होंने दस्तावेजों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अपने नजदीकी पीपीपी कैंपस पर परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड, बैंक पासबुक की प्रति, वोटर कार्ड की प्रति अपने साथ लेकर जाए और अपना पीपीपी अपडेशन का कार्य पूरा करवाए।

 उन्होंने बताया कि पीपीपी अपडेशन कार्य पूरी तरह से निशुल्क किया जा रहा है और इस कार्य के लिए कोई चार्ज या शुल्क नहीं देना।

You May Have Missed

error: Content is protected !!