– शुरुआती चरण में तीन कार्यालयों में ई- प्लेटफॉर्म पर कार्य की हुई सफल शुरुआत।  – जिएमडीए था पहला पेपरलेस कार्यालय। – अब उपायुक्त कार्यालय में ई-ऑफिस के तहत पेपरलेस कार्य की हुई शुरुआत।  – समय की होगी बचत, सभी कार्यों में आयेगी पारदर्शिता। 

गुरुग्राम 13 नवंबर। सरकारी कार्यों में तेजी और पारदर्शिता लाने के लिए हरियाणा प्रदेश में लागू की जा रही ई- प्रणाली को आगे बढ़ाते हुए गुरुग्राम जिला प्रशासन ने ई-ऑफिस प्लेटफॉर्म पर कार्य की शुरुआत कर दी है। 

शुरुआती चरण में उपायुक्त कार्यालय में किए जाने वाले कार्यों को पूरी तरह से पेपरलेस किया गया है और ई-ऑफिस प्लेटफॉर्म पर कार्यालय के सभी कार्य किए जा रहे हैं। 

ई-ऑफिस के बारे में जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त अमित खत्री ने बताया कि ज़िला में सभी सरकारी कार्यालयों में ई-ऑफिस प्रणाली लागू की जाएगी। उन्होंने बताया कि पहले चरण में उपायुक्त कार्यालय, नगराधीश कार्यालय, और एसडीएम कार्यालय में ई- ओफिस प्लेटफॉर्म पर कार्यालय का कार्य करने की शुरआत की जा चुकी है।उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के तहत अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय, विकास एवं पंचायत विभाग के कार्यालय, और राजस्व विभाग के कार्यालयों में ई-प्लेटफॉर्म पर कार्य करने की शुरुआत होगी।

उपायुक्त श्री खत्री ने बताया कि 15 दिसंबर तक जिला के सभी कार्यलयों में ई- ऑफिस प्लेटफॉर्म लागू किया जाएगा, जिसके लिए सभी कर्मचारियों को ट्रेनिंग भी दी जाएगी।उन्होंने बताया कि ई-प्लेटफॉर्म पर अपने दफ्तर के कार्य करने के लिए यह जरूरी है कि सभी कार्यालयों की एनआईसी पर आईडी बनी हो, जिससे लॉग-इन करते हुए ई-ऑफिस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जा सकता है।

रजिस्ट्रेशन उपरांत कार्यालय को एनआईसी द्वारा लॉग-इन आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा, लॉग -इन करते हुए उस विभाग का ई-ऑफिस डैश बोर्ड खुल जाएगा, जहां वे अपने विभाग संबंधी नोटिस , लेटर या सूचना आदि को अपलोड कर सकता है। उन्होंने कहा कि ई-ऑफिस को इस्तेमाल करना बहुत सरल है और जल्द से जल्द सभी विभाग अपने कार्यालयों में ई-प्लेटफॉर्म पर कार्य की शुरआत करेंगे।श्री खत्री ने बताया कि ई-ऑफिस की शुरूआत होने से जहां एक ओर समय की बचत होगी, वहीं दूसरी ओर सरकारी कार्यों में पहले की अपेक्षा ज्यादा पारदर्शिता आएगी।

ई -ऑफिस पर फाइल स्टेटस सम्बन्धी जानकारी प्राप्त की जा सकती है व कार्य पूरा होने के समय की भी जानकारी मिलेगी।

उन्होंने बताया कि ई-ऑफिस पर हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में कार्य किया जा रहा है। हिंदी भाषा का इस्तेमाल करने के लिए एक सॉफ्टवेयर अलग से इंस्टॉल करना होगा जिसके बाद यूजर हिंदी भाषा का चयन करते हुए इसका इस्तेमाल कर सकता है।

error: Content is protected !!