गुरूग्राम, 7 नवम्बर। नगर निगम गुरूग्राम के डिप्टी म्यूनिसिपल कमिशनर डा. विजयपाल यादव ने शनिवार को अधिकारियों के साथ बैठक करके प्रधानमंत्री पथ विक्रेता आत्मनिर्भर निधि (पीएम-स्वनिधि) योजना की प्रक्रिया एवं प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की। बैठक में एलडीएम प्रहलाद गोदारा सहित विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।   

बैठक में सभी बैंकों द्वारा पीएम-स्वनिधि योजना के तहत किए जा रहे कार्यों की बैंक वाईज प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की गई। डा. विजयपाल यादव ने बैंकों के प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि वे उनके बैंकों में पोर्टल पर लंबित चयनित केसों के निपटान हेतु व्यक्तिगत स्तर पर रूचि लेकर पात्र पथ विक्रेताओं को दीपावली से पूर्व ऋण उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। इस दौरान प्राईवेट सैक्टर से संबंधित बैंकों द्वारा किए जा रहे कार्य की समीक्षा में असंतोषजनक कार्यशैली पर डा. यादव ने नाराजगी जताई। उन्होंने प्राईवेट सैक्टरों के बैंक प्रतिनिधियों को दो दिन के अंदर-अंदर अपने-अपने बैंकों से संबंधित सभी ऋण केसों का निपटान कर भविष्य में अपने कार्य में सकारात्मक प्रगति लाने बारे दिशा-निर्देश दिए।   

उल्लेखनीय है कि कोरोना काल में लॉकडाऊन के दौरान रेहड़ी-पटरी विक्रेताओं के काम-धंधे बन्द हो गए थे। प्रधानमंत्री पथ विके्रता आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत ऐसे रेहड़ी-पटरी विके्रताओं को अपना काम-धंधा दुबार से शुरू करने के लिए बैंकों के माध्यम से सस्ती ब्याज दरों पर 10 हजार रूपए का ऋण दिया जाता है। शुक्रवार को वित्तीय सेवा विभाग भारत सरकार द्वारा वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से अधिकारियों को इस योजना के बारे में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए थे, जिनकी पालना में शनिवार को नगर निगम गुरूग्राम द्वारा कार्य की समीक्षा की गई।   

error: Content is protected !!