–    गुरूग्राम में सडक़ों को साइकिल एवं पैडेस्ट्रियन फै्रंडली बनाने के लिए जीएमडीए
     एवं नगर निगम गुरूग्राम कर रहे हैं कार्य
–    राहगिरी डे में नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय प्रताप सिंह सहित कई
     अन्य अधिकारियों ने लिया हिस्सा
–    निगमायुक्त ने कहा कि नवम्बर माह में 25 किलोमीटर लंबा एक अन्य साइकिल
     ट्रैक किया जाएगा तैयार
–    राहगिरी डे में लोगों ने अपनी राहें-अपनी आजादी के तहत की विभिन्न प्रकार की
     खेलकूद गतिविधियां

गुरूग्राम, 7 नवम्बर। लम्बे अंतराल के बाद शनिवार को गुरूग्राम में राहगिरी डे का एक बार फिर आयोजन किया गया। नेताजी सुभाष मार्ग स्थित डेडीकेटिड साइकिल टै्रक पर गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण, नगर निगम गुरूग्राम तथा राहगिरी फाऊंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित हुए राहगिरी कार्यक्रम में लोगों ने अपनी राहें-अपनी आजादी के तहत विभिन्न प्रकार की खेलकूद गतिविधियां की।   

कार्यक्रम में नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय प्रताप सिंह ने कहा कि भारत सरकार के आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय की पहल स्ट्रीट फॉर पीपल चैंलेंज तथा इंडिया साइकिल्स फॉर चेंज चैलेंज में गुरूग्राम भागीदारी कर रहा है। इसके तहत नागरिकों को अपने शहर की सडक़ों पर चलने, साइकिल चलाने और सामाजिक रूप से अपनी सडक़ों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। यह शहर को इन अस्थाई हस्तक्षेपों को स्थाई बुनियादी सुविधाओं में बदलने के लिए प्रेरित करती है। उन्होंने बताया कि 2 अक्तुबर को जीएमडीए तथा नगर निगम गुरूग्राम द्वारा हुडा सिटी सैंटर से सुभाष चौक तक नेताजी सुभाष मार्ग के दोनों तरफ एक समर्पित साइकिल ट्रैक शुरू किया गया था। इसी कड़ी को और आगे बढ़ाते हुए नवम्बर माह में एक और अन्य 25 किलोमीटर लम्बा साइकिल ट्रैक तैयार किया जाएगा।   

नगर निगम गुरूग्राम की अतिरिक्त आयुक्त जसप्रीत कौर ने अपने संबोधन में कहा कि गुरूग्राम में स्ट्रीट फॉर पीपल तथा इंडिया साइकिल्स फॉर चेंज चैलेंज के तहत कार्य किया जा रहा है। नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) धीरज कुमार तथा उनकी टीम ने उपस्थित लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया तथा गीला व सूखा और घरेलू हानिकारक कचरे को अलग-अलग करने के प्रति प्रेरित किया।   

राहगिरी डे कार्यक्रम में लोगों ने जुंबा, योगा, एयरोबिक्स, क्रॉस फिट, साइकलिंग, स्ट्रीट गेम्स जैसे क्रिकेट, बैडमिंटन, सांप-सीढ़ी, स्केटिंग आदि में हिस्सा लिया। इसके साथ ही एक आवाज संस्था के बच्चों ने तनाव पर आधारित स्ट्रीट प्ले में लोगों को तनाव से दूर रहने का संदेश दिया। राहगिरी डे में लोगों ने स्वास्थ्य जांच का भी लाभ उठाया। निगमायुक्त विनय प्रताप ङ्क्षसह ने स्ट्रीट फॉर पीपल तथा साइकिल्स फॉर चेंज कैंपेन के तहत छोटे से बच्चे मितुल आर्या की साइकिल पर स्टीकर चस्पा करके साइकलिंग का संदेश दिया।   

कार्यक्रम में नगर निगम गुरूग्राम की अतिरिक्त आयुक्त जसप्रीत कौर एवं सुरेन्द्र सिंह, संयुक्त आयुक्त जितेन्द्र कुमार, प्रदीप अहलावत एवं धीरज कुमार, जीएमडीए के चीफ इंजीनियर प्रदीप कुमार, राहगिरी फाऊंडेशन से सारिका पांडा एवं प्रियंका सहित नगर निगम, जीएमडीए के अधिकारीण उपस्थित थे।