कोविड-19 की टेंशन – हरियाणा में पहली बार गुरूग्राम में कोविड 19, 600 के पार

बुधवार को तीन की गई जान, 611 रिकॉर्ड तोड़ नए केस सिटी से बाहर देहात के इलाके में पन 45 पॉजिटिव केस

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
  हरियाणा में जब से कोरोना कोविड-19 का पदार्पण हुआ है, तब से लेकर 4 नवंबर बुधवार को यह पहला मौका रहा जब जिला गुरुग्राम में अभी तक के सबसे अधिक पॉजिटिव केस एक ही दिन में दर्ज किए गए हैं । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक गुरुग्राम में रिकॉर्ड तोड़ 611 कोविड-19 के पॉजिटिव केस बुधवार को दर्ज किए गए, वही ठीक होेने वालों की संख्या 342 रही है । यह संख्या पूरे हरियाणा में किसी भी जिले के लिए अभी तक की सर्वाधिक पॉजिटिव केस की संख्या है । इसी कड़ी में और भी जो चिंताजनक बात है की बीते 24 घंटे के दौरान कोविड-19 ने तीन और लोगों की जिंदगी निकाली है । इस प्रकार से जिला गुरुग्राम में मृतकों का आंकड़ा 219 तक पहुंच चुका है ।

वही सिटी से बाहर देहात के इलाके की बात की जाए तो पटौदी ,फरुखनगर और सोहना तीनों ब्लॉक को मिलाकर 45 नई पॉजिटिव केस बुधवार को दर्ज किए गए हैं । इनमें भी सर्वाधिक संख्या पटौदी ब्लॉक में 30 पॉजिटिव केस की रही है । जिस तेजी से जिला गुरूग्राम में सिटी और सिटी से बाहर लगातार कोविड-19 के पॉजिटिव केस का आंकड़ा आसमान छू रहा है , यह त्योहारी सीजन को देखते हुए बहुत ही अधिक चिंता का विषय बनता जा रहा है । हालांकि कोविड-19 से बचाव के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग बारंबार बचाव के लिए जारी गाइडलाइन की पालना करने की हिदायत भी दे रहा है । लेकिन लगता है की जैसे करोना कोविड-19 ने भी अब अपना और अधिक प्रचंड रूप दिखाने की ठान ली है । इसके कारण अब चाहे जो भी रहे हो अथवा कारण जो भी बनने वाले हो । लेकिन प्रतिदिन पॉजिटिव केस की संख्या बढ़ना निश्चित ही गंभीर चिंता का विषय बनता जा रहा है ।

एक दिन पहले ही मंगलवार को जिला गुरुग्राम में 460 नए पॉजिटिव केस दर्ज हो चुके हैं । जबकि एक व्यक्ति की मौत होना भी शामिल है । मंगलवार को जिला गुरुग्राम में कोविड-19 पॉजिटिव केस की संख्या 3842 थी , जोकि बुधवार को बढ़कर 4108 पॉजिटिव केस के रूप में दर्ज की गई है । जिला गुरुग्राम में अभी तक 31996 कोविड-19 पॉजिटिव केस दर्ज किए जा चुके हैं । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक इनमें से 27669 केसरी कवर हो चुके हैं ।

अब बात करते हैं सिटी से बाहर देहात कहलाने वाले इलाके की । तो मंगलवार को देहात के इलाके में कोविड-19 पॉजिटिव की संख्या 56 दर्ज की गई ।  बुधवार को यह संख्या 45 दर्ज की गई है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन में बताया गया कि मंगलवार को पटौदी ब्लॉक में 32 और बुधवार को 30 पॉजिटिव नए केस दर्ज किए गए हैं । फर्रुख नगर में यह संख्या केवल मात्र 12 तक रही। सोहना देहात इलाके में बुधवार को 10 नए पॉजिटिव केस दर्ज किए गए जबकि 1 दिन पहले मंगलवार को यह संख्या सोहना ब्लॉक में 17 तक पहुंच गई थी । बहरहाल त्योहारी सीजन के साथ-साथ विवाह शादी का भी दौर आरंभ हो चुका है ,लोग त्योहार की खरीदारी के साथ-साथ विवाह शादी की तैयारियों में भी लगे हुए है।ं खरीदारी के लिए बाजार में आना संभावित बात है, हालांकि लोगों के द्वारा जिसमें महिलाएं और पुरुष तथा युवतियां भी शामिल हैं कोरोना कोविड-19 से बचाव के लिए मास्क सहित फेस कवर का इस्तेमाल करना नहीं भूलते । लेकिन सबसे अधिक हैरानी की बात यही है कि आखिर ऐसे कौन से कारण अब एक बार फिर से बन गए हैं कि कोरोना कोविड-19 पॉजिटिव केस का आंकड़ा एकाएक आसमान छूता दिखाई दे रहा है ।

You May Have Missed

error: Content is protected !!