शीतला माता मंदिर परिसर में बांटे गए कपड़े से बने 500 थैले।

गुरुग्राम 19 अक्टूबर। जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा नवरात्र मेलें में आने वाले श्रद्धालुओं को प्लास्टिक का प्रयोग नही करने को प्रेरित करने के लिए उन्हें कपड़े से बने थैले बांटे जा रहे हैं। इस दौरान मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को पाॅलिथीन के दुष्प्रभावों के बारे में भी जागरूक किया जा रहा है। प्राधिकरण की इस पहल को सफल बनाने में द लायंज क्लब तथा प्रयास-एक परिवर्तन नामक संस्थाएं सहयोग दे रही हैं।

इस बारे में जानकारी देते हुए जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव एवं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी प्रदीप चैधरी ने बताया कि नवरात्र मेले के दौरान शीतला माता मंदिर में भारी संख्या में श्रद्धालु आते हैं, ऐसे में जरूरी है कि उन्हें प्लास्टिक के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक किया जाए और कपड़े से बने थैलों का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया जाए। श्री चैधरी ने बताया कि अब तक मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को कपड़ों से बने 500 थैले वितरित किए जा चुके हैं। 

उन्होंने बताया कि जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा यह अभियान नवरात्रों की पूरी अवधि के दौरान चलाया जाएगा। इस दौरान मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित किया जाएगा ताकि वे भविष्य में अधिक से अधिक पौधारोपण करें और सामान के लिए कपड़े व जूट के थैलों का इस्तेमाल करें। इस मौके पर श्रद्धालुओं को पाॅलिथीन का प्रयोग ना करने को लेकर शपथ भी दिलवाई जा रही है। 

इसके साथ ही श्रद्धालुओं को उनके मौलिक व कानूनी अधिकारों के बारे में जागरूक किया जा रहा है। उन्हें बताया जा रहा है कि किसी भी प्रकार की कानूनी सहायता के लिए वे प्राधिकरण के हैल्पलाइन नंबर 0124-2221501 पर भी संपर्क कर सकते हैं जिस पर उनके कानूनी मागदर्शन के लिए 24 घंटे पैनल अधिवक्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है।  

error: Content is protected !!