–    5 वें दिन की कार्रवाई के तहत 13 उल्लंघनकर्ताओं पर लगाया 2.85 लाख का जुर्माना
–    कचरा जलाने, इधर-उधर कचरा एवं मलबा फैंकने तथा धूल उडऩे संबंधी गतिविधियां करने वालों के किए गए चालान
–    नगर निगम गुरूग्राम द्वारा ग्रेडिड रैस्पांस एक्शन प्लान की पालना में की जा रही हैं विभिन्न गतिविधियां

गुरूग्राम, 19 अक्तुबर। पर्यावरणीय प्रदूषण(नियंत्रण एवं रोकथाम) प्राधिकरण द्वारा 15 अक्तुबर से लागू किए गए ग्रेडिड रैस्पांस एक्शन प्लान(ग्रैप) की पालना सुनिश्चित करने के लिए नगर निगम गुरूग्राम द्वारा गंभीरता से कार्रवाई की जा रही है। इसके तहत एक ओर जहां प्रदूषण बढ़ाने वाली गतिविधियां करने वालों के चालान किए जा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर धूल को उडऩे से रोकने के लिए सडक़ों एवं पेड़ों पर पानी का छिडक़ाव करने के साथ ही सडक़ों की सफाई मैकेनिकल स्वीपिंग मशीनों के माध्यम से की जा रही है। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा सफाई से पूर्व पानी का छिडक़ाव भी किया जा रहा है, ताकि धूल ना उड़े।

ग्रेडिड रैस्पांस एक्शन प्लान की अवहेलना पर 13 उल्लंघनकर्ताओं के किए चालान : नगर निगम गुरूग्राम की टीमें क्षेत्र में लगातार निगरानी कर रही हैं तथा प्रदूषण बढ़ाने वाली गतिविधियां करने वालों के चालान किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में सोमवार को 13 उल्लंघनकर्ताओं के चालान करते हुए उन पर 2 लाख 85 हजार रूपए का जुर्माना किया गया।
–    कचरा जलाने के मामले में एक उल्लंघनकर्ता का 5000 रूपए का चालान
–    कचरा डालने के मामले में एक उल्लंघनकर्ता का 5000 रूपए का चालान
–    धूल उड़ाने वाली गतिविधियां करने के मामले में 11 उल्लंघनकर्ताओं के
     2 लाख 75 हजार रूपए के चालान

      नगर निगम गुरूग्राम की अतिरिक्त आयुक्त जसप्रीत कौर के अनुसार नगर निगम गुरूग्राम की टीमें क्षेत्र में लगातार निगरानी कर रही हैं तथा प्रदूषण बढ़ाने वाली गतिविधियां करने वालों को दंडित किया जा रहा है। धूल को उडऩे से रोकने के लिए नगर निगम गुरूग्राम द्वारा सडक़ों एवं पेड़ों पर पानी का छिडक़ाव तथा मैकेनिकल स्वीपिंग लगातार जारी है। नागरिकों से अनुरोध है कि वे प्रदूषण बढ़ाने वाली गतिविधियां ना करें तथा ना ही दूसरों को करने दें। अगर कोई व्यक्ति इस प्रकार की गतिविधियां करता है, तो नगर निगम गुरूग्राम को सूचित करें। उन्होंने कहा कि निर्माण गतिविधियों में पर्यावरण नियमों का पालन करें तथा निर्माण सामग्री, कचरा एवं मलबा ले जाते समय वाहन को कवर अवश्य करें। इस प्रकार हम छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर पर्यावरण प्रदूषण को नियंत्रित करने में अपना योगदान दे सकते हैं।

error: Content is protected !!