–    नगर निगम गुरूग्राम द्वारा गठित ड्रेनेज प्लान कमेटी के पास आए हैं 51 सुझाव
–    गुरूग्राम में बेहतर ड्रेनेज व्यवस्था के लिए जीएमडीए व एमसीजी द्वारा तैयार किया जाएगा संयुक्त प्लान

गुरूग्राम, 16 अक्तुबर। बरसात के मौसम में गुरूग्राम में जलभराव ना हो, इसके लिए गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण(जीएमडीए) तथा नगर निगम गुरूग्राम द्वारा ड्रेनेज प्लान कमेटियों का गठन किया गया हुआ है। शुक्रवार को दोनों कमेटियों में शामिल अधिकारियों की एक संयुक्त बैठक आयोजित की गई, जिसकी अध्यक्षता नगर निगम गुरूग्राम की अतिरिक्त आयुक्त जसप्रीत कौर ने की।

    बैठक में रिटायर्ड वरिष्ठ इंजीनियरिंग अधिकारी के के भुगड़ा ने कहा कि नगर निगम गुरूग्राम के पास जो 51 सुझाव प्राप्त हुए हैं, उनमें से जो बेहतर सुझाव हैं उन्हें जीएमडीए कमेटी की रिपोर्ट में शामिल किया जाए। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम में ड्रेनेज सिस्टम अलग-अलग विभागों द्वारा विकसित किया गया है, जिसके कारण लेवल डिफरैंस है। इसे दुरूस्त करने की आवश्यकता पर उन्होंने बल दिया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि संबंधित विभागों को समय रहते डे्रेनेज की सफाई एवं दुरूस्तीकरण कार्य को शुरू कर देना चाहिए, ताकि अगली बरसात के पूर्व कार्य पूरा हो जाए। उन्होंने बताया कि एक सर्वे के हिसाब से गुरूग्राम में लगभग 30 हजार रूफ टॉप रेनवाटर हारवैस्टिंग सिस्टम लगे हुए हैं। अगर ये सही तरीके से काम करते हैं, तो हम 1.8 मिलीयन लीटर पानी जमीन में डाल सकते हैं। इसके लिए प्रभावी रूप से कदम उठाने होंगे। अगर कोई इनका रख-रखाव सही नहीं कर रहा है या इनका संचालन नहीं कर रहा है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि जीएमडीए के एक्ट में प्रभावी स्ट्रॉम वाटर ड्रेनेज प्लान बनाने का मैंडेट है। इसे तैयार करके पब्लिश किया जाना चाहिए तथा लोगों से दावे-आपत्तियां भी मांगी जानी चाहिएं। श्री भुगड़ा ने बताया कि वर्षों पहले गुरूग्राम में 5 बड़े बांध होते थे, लेकिन शहरीकरण के चलते आज वे लगभग खत्म होते जा रहे हैं। इसके विकल्प के रूप में उन्होंने छोटे-छोटे बांध बनाने का सुझाव दिया। इसके अलावा, जहां तक संभव हो सके रिचार्ज वैल बनाने पर भी उन्होंने जोर दिया।

    नगर निगम गुरूग्राम की अतिरिक्त आयुक्त जसप्रीत कौर ने बताया कि नगर निगम गुरूग्राम की ड्रेनेज प्लान कमेटी के पास 51 सुझाव आए हैं, जिन पर कार्यकारी अभियंताओं ने कार्रवाई शुरू की है। उन्होंने कहा कि जीएमडीए और नगर निगम गुरूग्राम संयुक्त रूप से एक बेहतर डे्रनेज प्लान तैयार करेंगे, ताकि भविष्य में गुरूग्राम में जलभराव की समस्या पैदा ना हो सके।

    बैठक में नगर निगम गुरूग्राम के अतिरिक्त आयुक्त सुरेन्द्र सिंह, चीफ इंजीनियर रमन शर्मा, एसई राधेश्याम शर्मा, सीनियर टाऊन प्लानर संजीव मान, जीएमडीए के एसई राजेश बंसल, डीएलएफ से एसके कवात्रा एवं सुनील अरोड़ा, नगर निगम गुरूग्राम के कार्यकारी अभियंता धर्मबीर मलिक, तुषार यादव एवं विशाल गर्ग सहित जीएमडीए के कार्यकारी अभियंता विक्रम सिंह उपस्थित थे।

error: Content is protected !!