परिवार पहचान पत्र के लिए डेटा अपडेट करने को लेकर नागरिक संसाधन सूचना विभाग की सचिव सोफिया दहिया की अध्यक्षता में वीडियो कान्फ्रेंसिंग आयोजित।  -गुरूग्राम जिला में अब तक 90 हजार परिवारों का डेटा हुआ अपडेट- अतिरिक्त उपायुक्त

गुरुग्राम 7 अक्टूबर। परिवार पहचान पत्र के लिए डेटा अपडेट करने व वैरिफिकेशन करने के कार्य में तेजी लाने को लेकर नागरिक संसाधन सूचना विभाग की सचिव सोफिया दहिया की अध्यक्षता में वीडियो कान्फ्रेंसिंग का आयोजन किया गया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को इस कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए ।

समीक्षा के दौरान अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार ने बताया कि गुरूग्राम जिला में अब तक 90 हजार परिवारों का डेटा अपडेट किया जा चुका है जिनमें से 37 हजार 963 परिवार पहचान पत्रों को परिवार के मुखिया द्वारा वैरिफाई भी किया गया है। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम जिला में परिवार पहचान पत्र अपडेशन व वैरीफिकेशन को लेकर अलग अलग स्थानों पर कैंप लगाए जा रहे हैं। इसके साथ साथ लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि वे अपने नजदीकी अटल सेवा केन्द्रांें पर जाकर अपने परिवार के डेटा को अपडेट करवाएं और वैरिफाई करें। उन्होंने बताया कि भविष्य में परिवार पहचान पत्र बनाने को लेकर आयोजित किए जाने वाले कैंपों की संख्या को बढ़ाया जाएगा। सुश्री दहिया ने अतिरिक्त उपायुक्त से कहा कि वे समय समय पर परिवार पहचान पत्रों के लिए डेटा अपडेशन कार्य की माॅनीटरिंग व समीक्षा बैठक करते रहें ताकि इस कार्य को जल्द से जल्द पूरा किया जा सके। 

सचिव ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के डेटा के अपडेशन के लिए जरूरी है कि परिवार के मुखिया द्वारा दी गई जानकारी सही हो और परिवार का मुखिया इस जानकारी को स्वयं वैरीफाइ करे। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र अपडेशन के दौरान दी गई जानकारी पर परिवार के मुखिया के हस्ताक्षर अनिवार्य है। सभी परिवारों को सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न महत्वकांक्षी योजनाओं से जोड़ने तथा उनको योजनाओं का सीधा लाभ देने के उद्देश्य से परिवार पहचान पत्र बनाए जा रहे हैं। अब तक इस योजना से प्रदेश के 59 लाख परिवार जुड़ चुके हैं जिनमें से 20 लाख परिवारों के डेटा को अपडेट किया जा चुका है जिनमें से 15 लाख परिवारों के मुखियाओं ने डेटा को वैरिफाई भी कर दिया है।

 बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार के साथ जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी प्रेमलता यादव व कई अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!