– कांग्रेस के 60 साल के शासनकाल में किसानों को अच्छा भाव और सुविधाएं नहीं दे पाने के लिए राहुल गांधी को हरियाणा के किसानों से माफी मांगनी चाहिए – कृषि मंत्री जेपी दलाल

पटौदी (गुरुग्राम), 3 अक्तूबर। हरियाणा के कृषि तथा किसान कल्याण विभाग के मंत्री जयप्रकाश दलाल ने आज गुरुग्राम जिला में पटौदी अनाज मंडी का दौरा किया और वहां पर चल रही बाजरे की खरीद का जायजा लिया। उन्होंने मंडी का अवलोकन करते हुए वहां पर उपस्थित किसानों से भी बातचीत की।

पटौदी अनाज मंडी में मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए श्री दलाल ने कहा कि कांग्रेस के युवराज चार- छह महीने विदेश भ्रमण के बाद एक बार फोटो खिंचवाने आते हैं, चाहे वह दलित कन्या के नाम से हो या मुसलमान  या किसान भाइयों के नाम से हो। इस तरह की राजनीति कांग्रेस करती आई है। उन्होंने कहा कि किसान की हालत जो पिछले 60 वर्षों से कमजोर रखी गई है उसका जिम्मेदार कौन है। उन वर्षों में शासन कांग्रेस का था तो कांग्रेस को इसकी जिम्मेदारी भी लेनी चाहिए। कृषि मंत्री श्री दलाल ने कहा कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को हरियाणा के किसानों से माफी मांगनी चाहिए कि हम आपकी सेवा नहीं कर पाए, आपको अच्छा भाव या सुविधाएं नहीं दे पाए और जो अब प्रधानमंत्री मोदी जी कर रहे हैं उसके लिए उनका धन्यवाद करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस दुष्प्रचार कर रही है की मंडियां खत्म हो जाएंगी, एमएसपी खत्म हो जाएगी, इसका जवाब हमारे सामने है। मंडिया भी चल रही हैं और एमएसपी भी चल रहा है, किसान के खाते में पैसा भी जा रहा है।

जब कृषि मंत्री श्री दलाल से यह पूछा गया कि सरकार ने बाजरा खरीद के लिए 8 क्विंटल प्रति एकड़ की शर्त रखी है, इस पर उन्होंने कहा कि मुझे पता है कि दक्षिण हरियाणा में अब बाजरे की फसल अच्छी होने लग गई है, आगे से इस पर और ध्यान देंगे। साथ ही श्री दलाल ने किसानों को आश्वस्त किया है कि उनके बाजरे की उपज का दाना दाना खरीदा जाएगा। उन्होंने कहा कि 40 क्विंटल एक बार मंडी में लाने की शर्त इसलिए रखी गई है कि छोटे किसान को भी मौका मिले। उन्होंने कहा कि बड़े किसान दूसरी बार और तीसरी बार भी अपनी बाजरे की उपज मंडी में ला सकते हैं, यदि 20 एकड़ का जमीदार 150 क्विंटल बाजरा भी मंडी में लेकर आता है तो हम खरीदेंगे।

एक अन्य सवाल के जवाब में कृषि मंत्री श्री दलाल ने किसानों को परंपरागत फसलों की बजाय बागवानी अपनाने की सलाह देते हुए कहा कि टपका सिंचाई प्रणाली अपनाएं जिससे पानी की भी बचत होगी। उन्होंने कहा कि पानी की बचत और भूमिगत जल स्तर को रिचार्ज करने की तरफ  सरकार का पूरा ध्यान है। हरियाणा प्रदेश में 7000 से 8000 तालाबों का जीर्णोद्धार करके पानी रिचार्ज करने की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए प्रदेश में तालाब प्राधिकरण का गठन किया गया है। 

 जब उनसे हेली मंडी अनाज मंडी में दुकाने नहीं बिकने के बारे में पूछा गया तो कृषि मंत्री श्री दलाल ने कहा कि इस प्रकार की प्रदेश की सभी अनाज मंडियों  की सूची तैयार कर ली गई है  और उनमें दुकानों की रिजर्व प्राइस 30 से 35% कम करके जायज रेट पर बोली लगवा कर जल्द ही दुकानों की बिक्री की जाएगी। उन्होंने कहा कि मंडियों में सरकार टैक्स कम भी करेगी, जैसे पिछले दिनों कपास पर टैक्स घटाया गया है और मंडी में कारोबार कम नहीं होने दिया जाएगा। कोई न कोई व्यवस्था करके मंडियों को आबाद रखेंगे।

इस अवसर पर कृषि मंत्री श्री जेपी दलाल के साथ में पटौदी के विधायक सत्य प्रकाश जरावता तथा अधिकारीगण भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!