– हरियाणा देश के उन अग्रणी राज्यों में होगा जो प्लास्टिक कचरे से बनाएगा सड़क – दुष्यंत चौटाला. – स्वच्छता को बढ़ावा देने के साथ-साथ प्रदेशवासियों को फायदा पहुंचाना सरकार का लक्ष्य – उपमुख्यमंत्री

चंडीगढ़, 2 अक्टूबर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी 151वीं जयंती के अवसर पर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि हरियाणा जल्द देश के उन अग्रणी राज्यों में होगा जो प्लास्टिक कचरे को प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना द्वारा सड़क बनाने में प्रयोग करेगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार ने पहले से ही फेज-2 का कार्य शुरु कर दिया है और क्लेक्शन प्रक्रिया को और गति देने का काम किया है। उन्होंने कहा कि इससे हमारे प्रदेश के गांव साफ होंगे और सड़क निर्माण के लिए मुफ्त में कच्चा माल भी मिलेगा। दुष्यंत चौटाला कि प्रदेश के गांवों को साफ-सुथरे बनाने के लिए राज्य सरकार कई नई व्यवस्थाएं स्थापित करने की ओर मजबूती से आगे बढ़ रही है।

उन्होंने सरकार की महाग्राम योजना के बारे में बताया कि राज्य में ग्रामीण क्षेत्र के उन गांवों के लिए महाग्राम योजना शुरू की गई है जिनकी आबादी 10,000 से ज्यादा हो। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत सरकार इन बड़े गांवों में शहरों की तर्ज पर सीवरेज सिस्टम चालू करेगी। वहीं प्रदेश के गांवों में सीवरेज ट्रीटमेंट के जरिए भी किसानों को सिंचाई के लिए पानी दिया जाएगा।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि गांवों में गोबर से पैदा होने वाली गंदगी व बीमारियों पर भी रोकथाम के लिए उकलाना क्षेत्र के नया गांव के बायोगैस प्लांट की तर्ज पर इसे प्रदेशभर में बढ़ावा दिया जाएगा। इससे महिलाओं को सिर पर गोबर उठाकर गांव से बाहर डालकर आने वाली परेशानी से निजात मिलेगी और ग्रामीणों को रसोई के लिए सस्ती गैस मिलेगी।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इसके अलावा सरकार कचरे से गांव-गांव में आर्गेनिक खाद तैयार करने के लिए अहम कदम उठा रही है। इसके लिए सरकार महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के तहत गांवों में घेर, खाली स्थान, सड़क किनारे, खेत आदि स्थानों पर गड्ढे खोदे जाएंगे। गड्ढे खोदने के बाद किसान उसमें अपने पशुओं का गोबर व घर का कूड़ा-करकट डालेगा जो बाद में जैविक खाद बन जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार ऐसे-ऐसे अनेकों कदमों के जरिए स्वच्छता को बढ़ावा देने के साथ-साथ प्रदेशवासियों को फायदा पहुंचाने के लक्ष्य पर कार्य कर रही है।

– ‘स्वच्छ भारत दिवस’ के अवसर पर हरियाणा को मिले दो पुरस्कार

वहीं आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं जयंती के अवसर पर आयोजित ‘स्वच्छ भारत दिवस’ के अवसर पर केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता तथा जल शक्ति मंत्रालय की ओर से ‘गन्दगी मुक्त भारत ‘ अभियान के तहत राज्यों में सर्वाधिक ‘ओडीएफ प्लस विलेजिज’  होने पर हरियाणा को पूरे देश मे प्रथम पुरस्कार मिला है। इसके अलावा ‘स्वच्छ सुंदर सामुदायिक शौचालय’ श्रेणी में तीसरा स्थान हासिल किया है। हरियाणा की ओर से यह अवार्ड उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (जिनके पास विकास एवं पंचायत विभाग तथा ग्रामीण विकास का विभाग भी है)  ने वर्चुअली ग्रहण किया। केंद्रीय मंत्रालय की ओर से यह अवार्ड केंद्रीय पेयजल, स्वच्छता तथा जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया ने वर्चुअल तौर पर दिया।

हरियाणा के डिप्टी सीएम ने अवार्ड के लिए केंद्र सरकार का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जयंती के अवसर ‘गंदगी मुक्त भारत’ अभियान के तहत 8 अगस्त से 15 अगस्त 2020 तक प्रदेशभर की पंचायतों में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया। हरियाणा इस दिशा में निरंतर कार्यरत रहा है। अब प्रदेश के 131 गांव ‘ओडीएफ प्लस ‘ घोषित किये गए हैं जो अन्य किसी भी राज्य से सर्वाधिक हैं। उन्होंने बताया कि स्वच्छता के लिए ग्रामीण आंचल में सरकार ने स्वच्छता दस्ते भी बनाए हैं जो कि गांवों में सफाई प्रक्रिया में विशेष सहयोग दे रहे हैं।