-प्रारंभिक परीक्षा के लिए गुरुग्राम में बनाए गए 50 परीक्षा केंद्र।
– कोरोना के चलते विशेष एहतियात के साथ आयोजित की जाएगी परीक्षा।

गुरुग्राम 28 सितंबर। संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विसिज प्रारंभिक परीक्षा 4 अक्टूबर को होने जा रही है। इस परीक्षा के लिए गुरुग्राम में 50 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं जिन पर इस बार लगभग 17 हजार 109 उम्मीदवार परीक्षा देंगे। इस परीक्षा को शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करवाने के लिए ड्यूटी मैजिस्ट्रेट तथा ड्यूटी ऑफिसर लगाए गए हैं। दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए जिला में अलग से एक परीक्षा केन्द्र बनाया गया है।

इस परीक्षा को शन्तिपूर्ण और सुनियोजित ढंग से आयोजित करने के लिए उपायुक्त अमित खत्री ने विद्यालयों के प्राचार्यो, ड्यूटी मैजिस्ट्रेट, सुपरवाइजरों आदि की संयुक्त बैठक बुलाई जिसमें उन्हें परीक्षा आयोजन के संबंध में हिदायतें दी गई। उन्होंने बताया कि यह परीक्षा दो सत्रों में आयोजित होगी। प्रथम सत्र प्रातः 9ः30 बजे से 11ः30 बजे तक का होगा जबकि दूसरा सत्र दोपहर बाद 2ः30 बजे से 4ः30 बजे तक का होगा। उन्होंने ड्यूटी पर तैनात होने वाले सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को कोरोना संक्रमण संबंधी हिदायतों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि निशक्त परीक्षार्थी को प्रत्येक पेपर में 20 मिनट प्रति घंटा के हिसाब से अतिरिक्त समय दिया जाएगा। इस बार 48 दिव्यांग उम्मीदवार गुरूग्राम में परीक्षा देंगे जिनके लिए द्रोणाचार्य राजकीय महाविद्यालय में अलग से एक परीक्षा केन्द्र बनाया गया है।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के चलते परीक्षा केंद्रों पर सामाजिक दूरी का पालन सुनिश्चित किया जा सके, इसके लिए इस बार उम्मीदवारों के लिए परीक्षा केन्द्र पर एक घंटा पहले पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा केंद्रों के एंट्री गेट समय से एक घंटा पहले खोल दिए जाएंगे । परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले इन गेटो को बंद कर दिया जाएगा जिसके बाद किसी को एंट्री नहीं दी जाएगी ।

उन्होंने बताया कि परीक्षा केन्द्रों पर किसी भी प्रकार के मोबाइल फोन या इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ले जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। केवल उम्मीदवार अपने साथ ई-एडमिट कार्ड तथा आईडी प्रूफ भी लेकर आएं। उम्मीदवार अपने साथ वहीं पहचान पत्र लाएं जिसकी जानकारी उम्मीदवार के एडमिट कार्ड पर हो।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार ने कहा कि परीक्षा व्यवस्थित ढंग से आयोजित करवाने के लिए सुपरवाइजर, असिस्टेंट सुपरवाइजर, कोऑर्डिनेट सुपरवाइजर, वेन्यू सुपरवाइजर के साथ ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सभी केंद्रों पर एक सुपरवाइजर के साथ असिस्टेंट सुपरवाइजर मौजूद रहेंगे। उम्मीदवारों की संख्या के हिसाब से प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर असिस्टेंट सुपरवाइजर लगाए जाएंगे।

– उम्मीदवारों का मास्क पहनना अनिवार्य, सामाजिक दूरी का पालन करते हुए परीक्षा केन्द्रों में करें प्रवेश – अतिरिक्त उपायुक्त

अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार ने बताया कि कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए इस बार परीक्षा के आयोजन में कोविड-19 प्रोटोकाॅल का पालन किया जाएगा। सभी परीक्षार्थियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है। श्री पंवार ने बताया कि परीक्षा से 1 दिन पहले यानि 3 अक्टूबर को पूरे केंद्र को सेनीटाइज किया जाएगा। उम्मीदवार अपने साथ सैनिटाइजर ला सकते हैं लेकिन सैनिटाइजर की बोतल पारदर्शी होनी चाहिए।

 बैठक में जिला उपायुक्त अमित खत्री के साथ अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार, जिला परियोजना अधिकारी संगीता चैधरी सहित कई अधिकारीगण उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!