मंडन मिश्रा

भिवानी : गौशाला मार्केट में भारत माता अभिनन्दन संगठन के हैड आफि समें संगठन के सदस्यों की बैठक नगर प्रधान अंशुल लोहिया की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में संगठन संस्थापक अध्यक्ष एडवोकेट पीडी मित्तल ने26 दिसंबर को राष्ट्रीय स्तर पर बाल-बलिदान दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव रखा जिसका उपस्थित सदस्यों ने अपना पूर्ण समर्थन दिया।

मित्तल ने बताया कि 26 दिसम्बर 1705 को गुरू गोबिन्द सिंह जी के दो बेटो बाल शहीद बाबा जोरावर सिंह उम्र 9 साल व बाल शहीद बाबा फ तेह सिंह उम्र 5 सालको जालिम मुगल शासक वजीदरवान ने सरहिन्द की दिवारों में जिन्दा ही चिनवा दिया था। दोनों बहादुर वीर बच्चों ने कहा हम शेर बच्चे है किसी से नही डरते भारत माता के इन दोनों सपूतो ने हर तरह के लालच को ठुकराते हुए कहा था सिर कलम हो जाये लेकिन देश और धर्म को झुकने नहीं देगें। आज हम गर्वसे आजादी की सांसे ले रहे है उसमें बहुत बड़ा योगदान इन दोनों बच्चो की शहादत का भी है। इसी शहादत की स्मृति में अब देश में हर वर्ष बाल -बलिदान दिवस कार्यक्रम का लाईव प्रसारण भी किया जायेगा।

सिखों की सर्वोच्च संस्था शिरोमणी गुरूद्वारा प्रबन्धक कमेटी, जत्थेदार अकाल तख्त व अकालीदल को भी समर्थन पत्र भेजे गये है। संगठन की तरफ  से राष्ट्रपति ,प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्रीयों, राज्यपालों, राज्यसभा सांसदो, लोकसभासंासदों व सभी विधायकों को भी ईमेल के माध्यम से समर्थन पत्र भेजे जा रहेहै। संगठन ने देश की सभी सामाजिक संस्थाओ से भी बाल-बलिदान दिवस को समर्थन देने व मनाने की अपील की है।

बैठक में मंजू मितल, संजय दुआ, अंशुल लोहिया, भानू प्रकाश, प्रमोद भारद्वाज, मुकेश गुप्ता, सावित्री यादव,नरेश शर्मा, मीरा गर्ग, श्वेता, राकेश एडवोकेट व संदीप बंसल मौजूद थें।

error: Content is protected !!