निर्धारित लक्ष्य के 171.22 प्रतिशत बच्चों को कवर किया गया।

गुरूग्राम, 22 सितंबर। कोविड-19 संक्रमण की चुनौतियों के बावजूद जिला में पल्स पोलियो अभियान अत्यंत सफल रहा। इस बार जिला गुरूग्राम में निर्धारित लक्ष्य से ज्यादा 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियोरोधक दवा की खुराक देकर कीर्तिमान स्थापित किया है। यह तीन दिवसीय उप राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान रविवार 20 सितंबर से शुरू हुआ था। इसका मंगलवार को समापन हुआ और जिला में इन तीन दिनों के दौरान पांच वर्ष तक की आयु के 171964 बच्चों को ‘दो बूंद जिंदगी की‘ पोलियोरोधक दवा पिलाई गई जोकि लक्ष्य का 171.22 प्रतिशत है।

इस बारे में जानकारी देते हुए उपायुक्त अमित खत्री ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान के तहत इस बार जिला में 1 लाख 318 बच्चों को पोलियोरोधी दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया था। इस अभियान के तहत पहले दिन रविवार को 74 हजार 709 बच्चों , दूसरे दिन 54 हजार 6 तथा तीसरे दिन मंगलवार को 43 हजार 249 बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाई गई। इस प्रकार, जिला में इस अभियान के तहत कुल 1 लाख 71 हजार 964 बच्चों को पोलियोरोधी दवा पिलाई गई है जोकि निर्धारित लक्ष्य का 171 प्रतिशत से अधिक है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण तथा बढ़ते तापमान को ध्यान में रखते हुए दवा पिलाने वाली टीमों ने इस पोलियो वैक्सीन को निर्धारित तापमान में आईस बाॅक्स में रखा था ताकि दवा की गुणवत्ता कम ना हो। अभियान को सफल बनाने के लिए क्षेत्रवार 116 मोबाइल टीमों तथा 27 ट्रांजिट टीमें लगाई गई थी। कोविड-19 संक्रमण के चलते इस बार केवल हाईरिस्क एरिया को कवर किया गया, इसके लिए जिला में 442 हाई रिस्क क्षेत्रों में 557 बूथ बनाए गए थे।

स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों तथा दवा पिलाने में लगी टीमों को लक्ष्य से ज्यादा उपलब्धि हासिल करने पर बधाई देते हुए श्री खत्री ने कहा कि इस बार स्वास्थ्य विभाग का ज्यादातर स्टाफ कोविड -19 प्रबंधन कार्यों में लगा हुआ था इसलिए पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग का सहयोग लिया गया जिनकी 1788 कार्यकर्ताओं तथा 176 सुपरवाईजरों की ड्यूटी भी लगाई गई थी।

इस अभियान की माॅनीटरिंग के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई ताकि किसी प्रकार की समस्या आने पर तुरंत उसका समाधान किया जा सके। अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पंवार इस पूरे अभियान की लगातार माॅनीटरिंग कर रहे थे। इनके अलावा, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर प्रवर चिकित्सा अधिकारी तथा चिकित्सा अधिकारी , जिला स्तर पर उप सिविल सर्जन, स्टेट एनएचएम की तरफ से डा अजय वर्मा तथा विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से डा. बिंदु यादव तथा उनकी पूरी टीम द्वारा अभियान का अवलोकन किया जाता रहा।इस दौरान स्वास्थ्यकर्मियों सहित ड्यूटी पर तैनात अन्य स्टाफ ने कोविड-19 प्रोटोकाॅल का गंभीरता से पालन किया। टीम के सभी सदस्यों को पर्याप्त संख्या में फेस मास्क, ग्लब्ज, हैंड सेनिटाइजर , हैंडवाशिंग तथा पीपीई किट दी गई थी। इस दौरान पोलियो  बूथों पर अपने बच्चों को लेकर आने वाले लोगों के लिए भी कोविड-19 को लेकर आवश्यक एडवाइजरी जारी की गई थी।

error: Content is protected !!