गुरूग्राम, 21 सितंबर। गुरूग्राम जिला में होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोनासंक्रमित मरीजों के स्वास्थ्य का अब ज्यादा ध्यान रखा जाएगा। इसके लिए विभिन्न प्रकारकी टीमों का गठन करके उन्हें जिम्मेवारी सौंपी गई है।

इस बारे में जानकारी देते हुए उपायुक्त अमित खत्री ने बताया कि जिला में कोरोनासंक्रमित मरीजों की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए 11 सदस्यीय टीमगठित की गई है। इस टीम में उप सिविल सर्जन सहित चिकित्सा अधिकारियों तथा सहायकचिकित्सा अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है जिसका इंचार्ज उप-सिविल सर्जन डा.विनीत यादव को बनाया गया है। उन्होंने बताया कि होम आइसोलेशन में रह रहेमरीजों के स्वास्थ्य  संबंधी जानकारी टीम केसदस्यों द्वारा फोन पर ली जाएगी और यदि मरीज को कोई दिक्कत होगी तो उसीअनुसार उसका समाधान किया जाएगा। मरीज की स्थिति गंभीर प्रतीत हुई तो उसकेअस्पताल में शिफट करवा दिया जाएगा।

डाॅक्टरों की इस टीम के सदस्य प्रातः 9 बजे सेसांय 5 बजे के बीच में मरीजों से संपर्क करेंगे और उनका हालचाल जानेंगे। इसमें 6 डाॅक्टर रोजाना फोन पर इन मरीजों से संपर्क करेंगे और उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी लेंगे जबकि तीन डाॅक्टर वैकल्पिक दिनों में यानि एक दिन छोड़कर मरीजों की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं सुनेंगे। उन्होंने बताया कि जिन 6 डाॅक्टरों की रोजाना ड्यूटी लगाई गई हैं उनमें डाॅ. दिव्या, डा. दीप्ति, डा. सोनिका, डा. सपना , डा. निकितातथा डा. सुरेश यादव शामिल हैं। इसी प्रकार, डा. नवीन, डा. काजल कुमुद तथा डा.वरूण की एक दिन छोड़कर ड्यूटी लगाई गई हैं।

उन्होंने बताया कि डाॅक्टरों की इस माॅनीटरिंग टीम के अलावा 24 आयुष चिकित्सकों की भी ड्यूटी लगाई गई है जो होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमित मरीजों के घरोंपर जाकर उनके स्वास्थ्य की जांच करेंगे। इन चिकित्सकों के साथ एएनएम तथा फार्मासिस्टभी होंगे। यह टीम पूरे कोरोना संक्रमण काल में मरीज के घर पंाच बार विजिट करेगी। यही नही, पहले से आशावर्कर तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की गठित रैपिडरिस्पांस टीम (आरआरटी) भी मरीजों के घर पर जाकर उनके स्वास्थ्य की जानकारी लेगी। जिला के ग्रामीण क्षेत्र में 138 आरआरटी टीमें तथा शहरी क्षेत्र में 143 टीमें लगीहुई हैं जो मरीज की को- माॅर्बिडिटी अर्थात् पहले से उसके शरीर में व्याप्तबिमारी का ब्यौरा लेने के साथ साथ उसके शरीर का तापमान और आॅक्सीमीटर से रक्तमें आॅक्सीजन की मात्रा को चैक करेंगी।

इसके अलावा,होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन द्वाराहैल्पलाइन नंबर- 1950 अलग से चलाया जा रहा है। यह हैल्पलाइन नंबर 24 घंटेसंचालित  हो रही है जिस पर लोग कोरोनासंबंधी सूचना का आदान प्रदान कर सकते हैं। इस हैल्पलाइन नंबर पर लोगों कीसुविधा के लिए अलग-अलग शिफटों में आप्रेटरों की ड्यूटी लगाई गई हैं।इसके साथ ही यदि व्यक्ति को स्वयं में कोेरोना संक्रमण संबंधी लक्षण दिखाई देतो वे इस नंबर  पर फोन करके जिला में लगाएजा रहे निःशुल्क एंटीजन टेस्टिंग कैंपों के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकतेहैं। 

error: Content is protected !!