हरियाणा नई शिक्षा नीति को लागू करने वाला देश का पहला राज्य होगा: कंवर पाल

चंडीगढ़, 7 सितंबर- हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने राष्टÑपति रामनाथ कोविंद तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा राष्टÑीय शिक्षा नीति 2020 की विधिवत रूप से वीडियो कान्फ्रैंसिंग के माध्यम से शुरुआत करने की पहल का स्वागत किया है।        

उन्होंने कहा कि हरियाणा नई शिक्षा नीति को लागू करने वाला देश का पहला राज्य होगा। संयोग से आज के दिन ही हरियाणा में उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा स्रातक प्रथम वर्ष के आॅनलाइन दाखिले की प्रक्रिया की शुरूआत की गई है, जो इस नीति का एक मुख्य पहलु है । वर्ष 2030 तक उच्चतर शिक्षा में ग्रॉस इनरोलमेंट रेश्यो (जीईआर) 50 प्रतिशत तक करना है, जो वर्तमान में देश में 26, जबकि हरियाणा में पहले ही यह 32 प्रतिशत तक है। शिक्षा मंत्री सोमवार को हरियाणा राजभवन से राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य के साथ वीडियो कान्फ्रैंसिंग के माध्यम से केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा दिल्ली से आयोजित राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में उच्चतर शिक्षा में बदलाव शीर्षक के इस कार्यक्रम में जुड़े।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा वीडियो कान्फ्रैंसिंग के माध्यम से स्रातक प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए दाखिला पोर्टल का शुभारम्भ भी किया। उन्होंने कहा कि हरियाणा नई शिक्षा नीति लागू करने के लिए पहले ही चंडीगढ़ में शिक्षाविदों की चार दिवसीय डिजिटल कॉन्कलेव का आयोजन कर चुका है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!