गुरुग्राम ,18 अगस्त । गुरूग्राम के ऐसे औद्योगिक क्षेत्रों तथा घनी आबादी वाले क्षेत्रों जहां ज्यादा संख्या में लोगों का आवागमन होता है , उनमें सघन टेस्टिंग करवाई जाएगी ताकि कोरोना संक्रमण को और ज्यादा फैलने से रोका जा सके।

  इस बारे में जिलाधीश गुरूग्राम अमित खत्री ने आदेश जारी करते हुए उद्योगों में कोविड एसओपी लागू करने की हिदायत जारी की है। इन हिदायतों में कहा गया है कि सभी औद्योगिक ईकाइयां अपने कार्यस्थलों पर कोविड को लेकर सुरक्षा मानकों का पालन करेंगी। इनमें मुख्यतः परिसर में प्रवेश से पहले हर व्यक्ति की थर्मल और सिप्टोमैटिक स्क्रीनिंग, जिनमें लक्षण दिखाई देंगे, उन्हें सामान्य होने तक कार्यस्थल पर नही आने की सलाह दी जाएगी। हाई काॅन्टैक्ट वाले क्षेत्रों की नियमित तौर पर सैनेटाइजेशन, शिफटों में अंतर ताकि स्क्रीनिंग और सैनेटाइजेशन के लिए प्र्याप्त समय मिल सके और परिसर में प्रवेश तथा निकासी की जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग के नाॅर्म की पालना करने के लिए कहा गया है। इसके अलावा, आरोग्य सेतु एप का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया जाए। 

जिलाधीश ने इन आदेशों में कार्यस्थल पर कामगारों की सघन सैंपलिंग के लिए निर्देश दिए हैं। इनमें सिविल सर्जन गुरूग्राम को निर्देश दिए गए हैं कि वे प्र्याप्त संख्या में टीमें लगाकर मैनपावर की स्क्रीनिंग और सैंपलिंग करवाएंगे। सैंपलिंग आईसीएमआर की गाइडलाइन्स के अनुसार होगी। उद्योग में कार्यरत कामगारों में से किन्ही 10 प्रतिशत की सैंपलिंग करवानी अनिवार्य की गई है और इसके बाद हर महीने पांच प्रतिशत कामगारों के सैंपल लिए जाएंगे। औद्योगिक प्रबंधन को यह छूट दी गई है कि वह आरटीपीसीआर या रैपिड एंटीजन आधारित टैस्ट में से किसी भी एक तरीके का चयन अपने यहां टेस्टिंग के लिए कर सकता है। साथ ही यह भी आदेश दिए गए है कि रैपिड एंटीजन टेस्टिंग स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में ही करवाई जाएगी और इसके लिए किट प्राप्त करके स्वास्थ्य विभाग को दी जाएंगी।

इस कार्य के लिए उप श्रमायुक्त द्वितीय गुरूग्राम  एचएसआईआईडीसी तथा यूपीएचसी मानेसर के साथ तालमेल करेंगे ताकि टेस्टिंग की कार्यवाही को सुचारू रूप से किया जा सके। टेस्टिंग की कार्यवाही के दौरान श्रमिकों के हितों का पूरा ध्यान रखा जाएगा और टेस्टों का खर्च संबंधित औद्योगिक इकाई के प्रबंधन द्वारा वहन किया जाएगा ताकि मैनपावर पर इसका आर्थिक बोझ ना पड़े। यही नही, संबंधित प्रबंधन द्वारा समय समय पर आयुष इम्युनिटी बूस्टर किट का कामगारों मे वितरण करवाया जाएगा। 

error: Content is protected !!