गुरुग्राम 18 अगस्त। गुरूग्राम में कोरोना की टेस्टिंग बढ़ाई गई है और अब गुरूग्राम एक लाख टैस्ट प्रति मिलियन की दर पर पहुंच गया है, जोकि हरियाणा प्रदेश ही नहीं पूरे देश में सर्वाधिक टेस्टिंग दर है। यह दावा आज सिविल सर्जन डा. विरेन्द्र यादव ने उपायुक्त अमित खत्री के साथ संवाददाता सम्मेलन में किया। यह सम्मेलन गुरूग्राम के स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद् हाॅल में आयोजित किया गया था। डा. यादव ने कहा कि कोरोना संक्रमण को लेकर अब तक जिला में 1 लाख 38 हजार 921 टैस्ट किए जा चुके हैं। अकेले जुलाई माह में 71 हजार से ज्यादा टैस्ट किए गए तथा अगस्त माह में अब तक 35 हजार से अधिक टैस्ट किए जा चुके हैं। इस गति से गुरूग्राम की टेस्टिंग दर 1 लाख प्रति मिलियन तक पहुंचने वाली है, जिससे गुरूग्राम जिला प्रदेश ही नही देश में सबसे अधिक टैस्टिंग करने वाला जिला बन जाएगा। 

सिविल सर्जन ने बताया कि जिला में पिछले कुछ दिनों में कोेरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में ना केवल कमी आई है बल्कि मृत्यु दर घटकर 1.25 प्रतिशत हो गई है। उन्होंने बताया कि जिला में पाॅजीटिविटी रेट भी घटकर 6.95 प्रतिशत तक पहुंच गया है जबकि रिकवरी रेट बढ़कर 92.05 प्रतिशत तथा ग्रोथ रेट में गिरावट दर्ज करने के साथ 0.93 प्रतिशत तक पहुंच गई है। इसी प्रकार, कोरोना मरीजों की डबलिंग रेट भी 94 से 95 दिन हो गई है।

19 अगस्त से जिला में शुरू होगा सीरो सर्वे, 850 लोगों के लिए जाएंगे सैंपल

सिविल सर्जन ने बताया कि जिला में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 19 अगस्त से सीरो सर्वे  शुरू किया जा रहा है जिसके तहत 850 सैंपल लेकर उनमें एंटीबाॅडिज की जांच की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस सर्वे के तहत जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों को अलग-अलग क्लस्टरों मे बांटा गया है। सर्वे के दौरान ग्रामीण क्षेत्र में 500 तथा शहरी क्षेत्र में 350 सैंपल लिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्र में चार यूपीएचसी क्षेत्रों में क्लस्टर बनाए गए हैं जिनमें खांडसा, पटेल नगर, बसई एंक्लेव तथा तिगड़ा शामिल हैं। इसी प्रकार, उन्होंने बताया कि गुरूग्राम जिला के ग्रामीण क्षेत्र में चार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों-दौलताबाद, बादशाहपुर, पटौदी तथा भौड़ाकलां के अंतर्गत पड़ने वाले क्षेत्रों में सीरो सर्वे किया जाएगा। इसी प्रकार, जिला के स्वास्थ्य सब सैंटर बजघेड़ा, पलड़ा, शेरपुर तथा राठीवास के क्षेत्रों के अलावा, गैर सब सैंटर वाले गांव सराय सैक्टर-109, अकलीमपुर, इंच्छापुरी तथा भूड़का में सीरो सर्वे करवाया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि सर्वे के लिए क्षेत्रवार टीमों का गठन किया गया है। सर्वे का कार्य मोबाइल एप का प्रयोग किया जाएगा जोकि जीपीएस इनेब्लड होगा। सैंपल के दौरान व्यक्ति की लोकेशन आदि की जानकारी मोबाइल एप पर डाली जाएगी जिसके बाद वेरिफिकेशन होगी और टीम द्वारा सैंपल एकत्रित किया जाएगा। सर्वे के लिए 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों की पहचान की गई है। सर्वे के लिए जाने वाली टीम में एक लैब टैक्नीशियन, एएनएम, डाॅक्टर तथा सुपरवाइजर शामिल होंगे। इस सर्वे को 3 दिनों में पूरा किया जाएगा। यह सर्वे 19 अगस्त को प्रातः 9 बजे शुरू हो जाएगा। इसके लिए टीम को जरूरी सामान भी आंबटित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा इस माह के अंत तक सीरो सर्वे का रिजल्ट डिक्लेयर किए जाने की संभावना है। 

error: Content is protected !!