भारत के पूर्व ओपनर बल्लेबाज चेतन चौहान का कोरोना वायरस के कारण निधन हो गया है.ऐसा रहा उनका क्रिकेट करियर.

भारत के पूर्व ओपनर बल्लेबाज चेतन चौहान  का कोरोना वायरस  के कारण निधन हो गया है. वो 73 साल के थे. बता दें कि चौहान भारत के ओपनर बल्लेबाज रहे थे. सुनील गावस्कर के साथ उनकी ओपनिंग जोड़ी काफी हिट रही. अपने करियर में चौहान ने 40 टेस्ट मैच में 2084 रन बनाए जिसमें 16 अर्धशतक शामिल रहा. इसके अलावा केवल 7 वनडे मैच ही अपने करियर में चौहान खेल पाए थे. उन्हें लखनऊ के पीजीआई संजय गांधी अस्पताल में करीब एक महीने पहले भर्ती कराया गया था और कुछ दिन बाद गुरुग्राम के मेदांता में भर्ती कराया गया था. उनके छोटे भाई पुष्पेंद्र चौहान ने जानकारी दी. शनिवार को उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ी थी और उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था.

सुनील गावस्कर के साथ सुपरहिट रही जोड़़ी

बता दे कि चौहान और गावस्कर ने बतौर ओपनर 11 बार शतकीय साझेदारी टेस्ट में की और 3010 रन आपस में ओपनर के तौर पर जोड़े थे. गावस्कर और चौहान ने 1979 में ओवल के मैदान पर पहले विकेट के लिए 213 रन की साझेदारी की थी. भारत से बाहर किसी भी भारतीय ओपनर के द्वारा पहले विकेट के लिए की गई सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड है. 1981 में

 बिना शतक जमाए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर


चौहान ने बिना शतक जमाए ही अपने टेस्ट करियर में 2084 रन बनाए. टेस्ट में उनका उच्चतम स्कोर 97 रहा है. टेस्ट में बिना शतक जमाए सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में चौहान दूसरे नंबर पर है. इस लिस्ट में पहले नंबर पर शेन वार्न हैं. वॉर्न ने अपने टेस्ट करियर में बिना शतक जमाए 3154 रन बनाए हैं. हालांकि एक बार वॉर्न टेस्ट में 99 रन पर आउट हुए थे. 

टीम मैनेजर भी रहे चेतन चौहान

भारत के लिये 40 टेस्ट खेलने वाले चौहान लंबे समय तक सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) के सलामी जोड़ीदार रहे. वह दिल्ली और जिला क्रिकेट संघ में भी विभिन्न पदों पर रहे और आस्ट्रेलिया दौरे पर साल 2001 में भारतीय टीम के मैनेजर भी थे.

दिल्ली टीम के कोच भी रहे

क्रिकेट प्लेयर के तौर पर शानदार परफॉर्मेंस करने वाले चेतन चौहान रिटाय़रमेंट के बाद दिल्ली की टीम के लिए कोचिंग भी की. इसके अलावा DDCA के उपाध्यक्ष के तौर पर भी अपना योगदान दिया. 

error: Content is protected !!