महिला एवं किशोरी सम्मान योजना के तहत गरीब परिवारों की 10 से 45 वर्ष की महिलाओं तथा किशोरियों को दिए जाएंगे निःशुल्क सैनिटरी पैड- मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना के तहत 6 वर्ष तक के बच्चों, गर्भवती महिलाओं तथा दूध पिलाने वाली माताओं को मिलेगा निःशुल्क फोर्टिफाईड मिल्क- दोनो योजनाओं का मुख्यमंत्री ने चण्डीगढ़ मुख्यालय से वीडियों काॅन्फें्रसिंग के माध्यम से किया शुभांरभ

गुरुग्राम 5 अगस्त। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज चण्डीगढ मुख्यालय से वीडियो काॅन्फें्रसिंग के माध्यम से महिला एवं बाल विकास विभाग की दो महत्वकांक्षी योजनाओं नामतः महिला एवं किशोरी सम्मान योजना और मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना का शुभारंभ किया। इस दौरान गुरूग्राम में लघुसचिवालय के दूसरे तल पर वीडियांे काॅन्फें्रसिंग कक्ष में उपायुक्त अमित खत्री तथा जिला परियोजना अधिकारी सुनैना व महिला एवं बाल विकास विभाग का स्टाफ मौजूद रहा।

 योजनाओ का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि महिला एवं किशोरी सम्मान योजना के तहत 10 से 45 वर्ष की बीपीएल तथा एएवाई परिवारों की महिलाओं और किशोरियों को सरकार की ओर से सैनिटरी नैपकिन आंगनवाडी केंद्रों व शिक्षा विभाग के माध्यम से मुफ्त दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार के लिए महिलाओं व छोेटे बच्चों के  स्वास्थ्य की देखभाल सर्वोपरि है क्योंकि आज के बच्चे कल के देश के कर्णधार होंगे और एक स्वस्थ महिला ही स्वस्थ बच्चे को जन्म देती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में प्रशासन इन योजनओं को बेहत्तर ढंग से अमलीजामा पहनाएगा ही लेकिन जिन जिलों का नाम महिला एवं बच्चों के स्वास्थ्य तथा स्वच्छता के मामले में प्रदेश में तालिका में नीचे है, उन जिलों के उपायुक्त इन दोनो योजनाओं को अपने फलैगशिप कार्यक्रम मे शामिल करके इस दिशा में विशेष प्रयास करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूलों में पढने वाली लड़कियां आमतौर पर अपने मासिक धर्म के बारे में बात करने में संकोच करती हैं, लेकिन सरकार उनका भी ध्यान रखेगी और महीने में छात्राओं को 6 सैनिटरी पैड स्कूलों में निःशुल्क दिए जाएंगे। 

मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना की चर्चा करते हुए श्री मनोहर लाल ने कहा कि बहुत से इलाकों में महिलाओं तथा बच्चों में एनिमिया की शिकायत मिलती है। इस कमी को दूर करने के उद्देश्य से गर्भवती महिलाओं व दूध पिलाने वाली माताओं तथा 6 वर्ष तक के बच्चों में कुपोषण की समस्या को दूर करने के लिए आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से फोर्टिफाईड मीठा सुगंधित स्किम्ड मिल्क दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि हर लाभार्थी को प्रतिदिन 200  मिलीलीटर फोर्टिफाईड दूध 300 दिन तक हरियाणा डेयरी विकास सहकारिता प्रसंघ तथा वीटा के माध्यम से आंगनवाड़ी केंद्रों में मिलेगा। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार 4 ‘एस’ अर्थात् शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा तथा स्वावलंबन विषयों पर काम कर रही है। आज के कार्यक्रम में उन्होंने इसमें 5वां ‘एस’ -स्वाभिमान भी जोड़ा और कहा कि स्वाभिमानी व्यक्ति सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में संकोच करता है इसलिए सरकार ऐसे लोगों तक अपनी योजनाओं का लाभ पहुंचाएगी। उन्होंने कहा कि कल ही परिवार पहचान पत्र का वितरण शुरू हुआ है जिसमें परिवार का पूरा डाटा उपलब्ध होगा। उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि सरकार अब इस योजना के माध्यम से बच्चों के टीकाकरण का भी डाटा रखेगी और यदि कोई बच्चा टीका लगवाने से छूट गया तो उसके परिवार को याद दिलवाएगी कि बच्चे को टीका लगवाएं। इसी प्रकार, 5 से 15 वर्ष तक का यदि कोई बच्चा स्कूल से हट जाता है तो उसके कारणों का पता करते हुए उस बच्चे को स्कूल भिजवाएगी। उन्होंने कहा कि कहने का तात्पर्य है कि व्यक्ति के घर पर ही सरकारी सेवाओं की डिलीवरी की जाएगी ताकि किसी परिवार अथवा नागरिक के स्वाभिमान को ठेस ना पहंुचे। 

इस दौरान गुरूग्राम के लघुसचिवालय के दूसरे तल पर वीडियों कांन्फे्रंसिंग कक्ष में उपायुक्त अमित खत्री ने दोनो योजनाओं के लाभार्थी बच्चों तथा महिलाओं को फोर्टिफाईड दूध पाउडर के पैकेट और सैनिटरी पैड के पैकेट वितरित किए। इस मौके पर महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला परियोजना अधिकारी सुनैना ने बताया कि मुख्यमंत्री दूध योजना के शुरू होने से गुरूग्राम जिला में 114268 लाभार्थियों को फायदा होगा। इनमें 6 वर्ष तक की आयु के 94196 बच्चे, 10365 गर्भवती महिलाएं तथा 9707 दूध पिलाने वाली माताएं शामिल हैं।  इसी प्रकार, महिला एवं किशोरी सम्मान योजना से गुरूग्राम जिला में स्कूली छात्राओं के अलावा 24931 बीपीएल परिवारों और  9000 अंतोदय अन्न योजना (एएवाई) की महिलाओं को निःशुल्क सैनिटरी पैड दिए जाएंगे। 

इस अवसर पर चण्डीगढ़ मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के साथ महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री कमलेश ढांडा, हरियाणा सरकार की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा, बाल कल्याण परिषद की चेयरपर्सन ज्योति बैंदा, महिला एवं बाल विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अमित झा, निदेशक कैप्टन मनोज कुमार, आसीमा बराड़ भी उपस्थित थे।