भिवानी/शशी कौशिक  

प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण तथा पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा है कि विश्वविद्यालय में अध्ययनरत युवाओं में शोध की प्रवृति जागृत कर उनके आत्म विश्वास की भावना पैदा करना जरूरी है, ताकि वे केवल छोटे रोजगार के पीछे न भागकर रोजगार देने वाले बने। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में ऐसे कुछ नए कोर्स शामिल किया जाएं, जिससे यहां के युवा दो-तीन साल शिक्षा ग्रहण करके विदेशों में शोध कार्य कर सकें।

उन्होंने कहा कि यह सब शिक्षक वर्ग पर निर्भर है और शिक्षक वर्ग ही कर सकता है। कृषि मंत्री दलाल आज शनिवार को स्थानीय चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय के 7वें स्थापना दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि अपना संदेश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि आमतौर पर बच्चे केवल एक छोटा सा रोजगार पाने के लिए शिक्षा ग्रहण करना जरूरी समझते हैं, लेकिन युवाओं की इस भावना को बदलना होगा। उन्होंने कहा कि हमारी युवा शक्ति दुनिया को रास्ता दिखाने वाली है। दलाल ने कहा कि मौजूदा समय में भी नासा, चिकित्सा क्षेत्र तथा विश्व के विकसित देशों में भारत की युवा प्रतिभा ही है। उन्होंने कहा कि विश्व में जितनी भी महान हस्तियां हुई हैं, अभावग्रस्त हालातों में रहते हुए ही उन्होंने मेहनत के बल पर दुनिया में अपना नाम ऊंचा किया है। उन्होंने कहा कि सबसे पहले बच्चों का इंसान बनना जरूरी है ताकि वे समाज के प्रति समर्पित रहें।

इससे पहले कृषि मंत्री ने विश्व विद्यालय परिसर में आयोजित रक्तदान शिविर में रक्तदाताओं को हौंसला बढ़ाया और उनको प्रशंसापत्र भेंट किए। रक्तदान के दौरान 65 युवाओं ने पंजीकरण करवाया लेकिन जरूरत के अनुरूप 50 यूनिट ही ली जा सकी। इस दौरान पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए कहा कि केंद्र सरकार द्वारा लाया गए अध्यादेश किसान व जनहित में हैं। कांग्रेस नेतृत्व विहीन पार्टी हो गई है। उनके पास कोई मुद्दा नहीं है। सरकार का एमएसपी खत्म करने का कोई इरादा नहीं है, बल्कि प्रत्येक वर्ष एमएसपी को बढाया जाएगा तथा मंडियों का विस्तार किया जाएगा।

error: Content is protected !!