सोहना! बाबू सिंगला. सोहना खंड की 38 ग्राम पंचायतों मंें इस बार के आम चुनाव में 13 महिलाएं सरपंच बनेंगी। जिसमें 3 अनुसूचित जाति तथा 10 सामान्य महिला पद के लिए पंचायतें आरक्षित की गई है|इस वर्ष होने वाले ग्राम पंचायत आम चुनाव की तैयारी को लेकर सोमवार को खंड की पंचायतों का आरक्षण किया गया। आरक्षण खुले मंच पर पर्चियां डालकर किया।

इस अवसर पर सोहना एसडीएम डाॅ. चिनार तथा बीडीपीओ प्रमेन्द्र सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे। पंचायतों का आरक्षण ड्रा ग्राम पंचायतों से आए सरपंच, पंच और पूर्व सरपंचों के सामने पर्ची डालकर किया गया।

खंड की 38 ग्राम पंचायतों मंें से 8 अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित किया

महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण के तहत तीन ग्राम पंचायतों को महिला अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित किया। जिनमंें नूनेरा, लाला खेड़ली और नया गांव शामिल है। जबकि अनुसूचित जाति के लिए पुरूष वर्ग के लिए कादरपुर, बहरामपुर, दमदमा, हरचंदपुर, अभयपुर शामिल है।

 सामान्य महिला वर्ग के लिए 10 पंचायतें      

30 सामान्य ग्राम पंचायतों में से 33 फीसदी के आधार पर 10 ग्राम पंचायतों को सामान्य वर्ग की महिलाओं के लिए आरक्षित किया। जिनमंें राहाका, बाईखेड़ा, हाजिपुर, दौला, चूहड़पुर, हरियाहेड़ा, किरण की खेड़ली, बिहलाका, निमौठ व कुलियाका शामिल है।

 प्ंाच पद के लिए आरक्षित वार्ड     

 खंड की 38 ग्राम पंचायतों में पंच पद के कुल 386 वार्ड है। जिनमें से 168 वार्ड अनुसूचित जाति, अनुसूचित जाति महिला व सामान्य वर्ग की महिला के लिए आरक्षित है। अनुसूचित जाति के कुल 60 वार्डो में से 32 महिला अनुसूचित जाति के लिए है। 108 वार्ड सामान्य वर्ग की महिला के लिए आरक्षित किए गए है।

 क्या कहना है एसडीएम का    

  सोहना एसडीएम डाॅ. चिनार ने बताया कि अनुसूचित जाति वर्ग के लिए जिन ग्राम पंचायतों का आरक्षण किया गया है। वह 20.17 फीसदी आबादी के आधार पर किया गया है। यह आरक्षण 1994 से 2015 के बीच में हुई आरक्षणों को मध्यनजर रखते हुए किया है। जो पंचायतें पहले 1994 से 2015 के बीच आरक्षित रही है। उन्हे आरक्षण में नहीं लिया गया है।

error: Content is protected !!