गुरुग्राम, 5 जुलाई। हमारी प्रतिरक्षा सबसे महत्वपूर्ण संपत्ति है और इसके मूल्य के बारे में जागरूक होने का सबसे अच्छा समय है। स्वच्छ हवा का होना बहुत महत्वपूर्ण है और इसे और मजबूत करना है और मॉनसून का लाभ उठाने के लिए नगर निगम गुरुग्राम, गुरुजल द्वारा विभिन्न आरडब्ल्यूए और एनजीओ के साथ मिलकर सामुदायिक और स्वामित्व वाली परियोजना बनाने के लिए वृक्षारोपण में भागीदारी कर रहे हैं।

 वृक्षारोपण अभियान में 218 आरडब्ल्यूए एवं एनजीओ भाग ले रहे हैं जो जून, जुलाई और अगस्त 2020 में आयोजित किया जा रहा है। वृक्षारोपण अभियान के दौरान सभी सयुंक्त रूप से इस मानसून के मौसम में 80000 पौधे लगाने के लिए तैयार हैं। 27 व 28 जून को वृक्षारोपण अभियान के पहले सप्ताह में नगर निगम की नर्सरी से लगभग 22 आरडब्ल्यूए व एनजीओ ने 4000 पौधों का संग्रह किया था और 4 व 5 जुलाई को वृक्षारोपण अभियान के दूसरे सप्ताह में 58 आरडब्ल्यूए व एनजीओ ने 13,000 पौधे प्राप्त किए। गुरुग्राम में नगर निगम की प्रत्येक नर्सरी में 2 नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवकों को शामिल करके गुरुजल द्वारा एक सुगम समन्वय स्थापित किया गया है।

पौधे हमें ऑक्सीजन, आश्रय, फल, लकड़ी आदि प्रदान करते हैं  तथा हमारे पर्यावरण को स्वच्छ बनाते हैं और एक प्रमुख बात जो विभिन्न अध्ययनों में दिखाई गई है कि पौधों के सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका है मानसिक स्वास्थ्य। अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग खुद को पौधों और प्राकृतिक सौंदर्य के अन्य रूपों, घर के अंदर और बाहर से घेरते हैं, वे भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य लाभों का अनुभव करते हैं जो उनके सामाजिक, मनोवैज्ञानिक, शारीरिक, संज्ञानात्मक, पर्यावरण और आध्यात्मिक कल्याण पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं।

नगर निगम गुरुग्राम की अतिरिक्त आयुक्त जसप्रीत कौर ने आरडब्ल्यूए एवं एनजीओ से अपील करते हुए कहा है कि वे अपनी वृक्षारोपण करते हुए गतिविधि को अपलोड करने के लिए जियोटैगिंग ऐप https://play.google.com/store/apps/details?id=de.twofingersapps.photomapper का उपयोग करें।

error: Content is protected !!