– प्रारंभिक तौर पर अभी केवल ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन रजिस्ट्रेशन का ही कार्य किया जा रहा है – कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए प्रतिदिन 100 लोगों को दिया जा रहा है टोकन ।

गुरुग्राम 1 जुलाई । लाॅकडाउन के बाद सरल केन्द्र का संचालन पुनः शुरू हो गया है परंतु कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए अभी इसमें केवल ड्राइविंग लाइसैंस तथा वाहन रजिस्ट्रैशन का ही कार्य शुरू किया गया है। अन्य सेवाएं चरण बद्ध तरीके से धीरे धीरे शुरू की जाएंगी।

 गुरूग्राम जिला में लोगों के रोजमर्रा से संबंधित दस्तावेज आदि तैयार करवाने के लिए सिंगल विंडो प्रणाली के तहत अंत्योदय सरल केन्द्र संचालित किए जा रहे हैं लेकिन कोरोना लाॅकडाउन के दौरान ये केन्द्र बंद कर दिए गए थे और पब्लिक डीलिंग भी स्थगित कर दी गई थी। लाॅकडाउन खत्म होने तथा अनलाॅक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद अब ये केन्द्र पुनः खोले गए हैं लेकिन शुरूआती दौर में अभी केवल ड्राइविंग लाइसैंस तथा वाहन रजिस्ट्रैशन का ही कार्य किया जा रहा है। 

इन सेवाओं के लिए सरल केंद्र में ज्यादा भीड़ इक्ट्ठी ना हो इसका समाधान करते हुए प्रतिदिन 100 लोगों को टोकन दिए जा रहे हैं ताकि सोशल डिस्टेंसिंग के नियमोें का पालन हो सके। टोकन लेकर आने वाले लोगों को भी फेस मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। केन्द्र के मुख्य द्वार पर सैनिटाइजर रखा हुआ है , जिसका प्रयोग करते हुए ही व्यक्ति इस केन्द्र में प्रवेश कर सकता है।

 अभी सरल केंद्र पर ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट संबंधी कार्य जैसे ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूअल अथवा नया बनाने,  वाहन का पंजीकरण करवाने आदि के कार्य सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण से पहले सरल केंद्र पर सरकार की लगभग 546 कल्याणकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ दिया जा रहा था जो लाॅकडाउन में बंद करना पड़ा। अभी भी कोरोना महामारी का खतरा बना हुआ है इसलिए फिलहाल केवल दो अति आवश्यक सेवाएं ही शुरू की गई हैं। 

इन सेवाओं का लाभ लेने के लिए व्यक्ति सरल केंद्र में आ रहें हैं और टोकन संख्या के अनुसार उनका कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए प्रतिदिन 100 लोगों को ही टोकन दिये जा रहे हैं। शुरूआत में 50 लोगों को टोकन दिए जा रहे थे लेकिन अधिक लोगो को सेवाएं मुहैया करवाने के लिए इनकी संख्या 100 कर दी गई है। इन सेवाओं के लिए टोकन काउंटर नंबर-2 से दिए जा रहे हैं।

गुरूग्राम के एसडीएम जितेन्द्र कुमार, जिनकी देखरेख मे सरल केन्द्र का संचालन हो रहा है, ने बताया कि सरल केंद्र पर कोरोना संक्रमण का ध्यान रखते हुए पूरी सावधानियों के साथ ही पब्लिक डीलिंग का कार्य किया जा रहा है । उन्होंने बताया कि सरल केंद्र में आने वाले लोगों के लिए मास्क का इस्तेमाल अनिवार्य किया गया है। बिना मास्क के आए व्यक्ति का कार्य नहीं किया जाता और  उस व्यक्ति का फेस मास्क का चालान भी किया जा रहा है। सरल केंद्र में सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए जमीन पर विशेष तरह के स्टीकर लगाए गए  हैं जिन पर लोगों को खड़े करके लाइन लगवाई जाती है ताकि उनके बीच में उचित दूरी रहे। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की प्राथमिकता है कि आमजन को सभी आवश्यक सेवांए उपलब्ध हो और साथ ही कोरोना संक्रमण भी ना फैले। उन्होंने सभी से आहवाहन किया है कि सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी वस्तु को न छूएं, फेस मास्क पहने और एक दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाए रखें। 

error: Content is protected !!