कोरोना को अब रोको ना : गुरुग्राम में बीते 24 घंटे के दौरान चार बढ़े तो 5 मरे

शुक्रवार को कोविड-19 संक्रमित का आंकड़ा 93 रहा.
गुरुवार और शुक्रवार को संक्रमित संख्या 100 से नीचे रही.
बड़ी राहत की बात बीते 24 घंटे में 226 संक्रमित स्वस्थ हुए.
चिंता का विषय 24 घंटे में कोरोना निगज गया पांच जान

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम/ पटौदी । 
प्रशासन के द्वारा शुक्रवार को ही कोरोना कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए गुरुग्राम में आने वाले दिनों में दी जाने वाली कुछ विशेष रियायत ऊपर विस्तार से जानकारी आम जनमानस के लिए सांझा की गई है । बीते करीब 1 माह से कोरोना कोविड-19 को लेकर हरियाणा प्रदेश में गुरुग्राम कोविड-19 के मामलों को देखते हुए सभी जिलों के मुकाबले अधिक चर्चा में रहा है । बीते चार-पांच दिनों से साथ  लगता जिला फरीदाबाद कोविड-19 पॉजिटिव केस को लेकर हरियाणा में सबसे अव्वल दिखाई दे रहा है ।

बीते 24 घंटे की बात करें तो मेडिकल हॉल साइबर सिटी गुरुग्राम में बीत गए 48 घंटे के दौरान कोविड-19 के संक्रमित बढ़़े मामले को देखें तो यह कुल संख्या चार बनती है । वही चिंता का विषय शुक्रवार को फिर बन गया कि बीते 24 घंटे में कोरोना यहां 5 लोगों की जिंदगी निगलने में सफल रहा है। गुरुग्राम में शुक्रवार को बहुत बड़ी राहत की बात सामने यह आई है कि यहां कोविड-19 संक्रमित लोगों में से 226 व्यक्ति स्वस्थ होने वाले शामिल हैं । यह आंकड़ा निश्चित ही स्वास्थ्य विभाग स्थानीय प्रशासन सहित आम जनमानस के लिए बहुत बड़ी राहत का विषय है ।

शुक्रवार को सरकारी प्रवक्ता के द्वारा जारी सूचना के मुताबिक बीते 24 घंटे के दौरान गुरुग्राम में कोरोना कोविड-19 के 93 नए केस दर्ज हुए हैं । वही 1 दिन पहले गुरुवार को यह संख्या 89 थी। गुरुग्राम में अभी तक कोविड-19 के कुल संक्रमित मामलों को देखें तो यह आंकड़ा 4944 बताया गया है । इनमें से 3266 ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें कोविड-19 की चपेट में आने के बाद स्वास्थ्य लाभ मिलने पर डिस्चार्ज किया जा चुका है । गुरुग्राम में कोविड-19 के एक्टिव केस की बात की जाए तो यह संख्या 1597 की बताई गई है । इधर शुक्रवार को ही गुरुग्राम प्रशासन के द्वारा देश के अनलॉक की ओर बढ़ने का हवाला देते हुए शहर के माल्स इत्यादि को खोलने की छूट दी जाने की पुष्टि भी की गई है । इस घोषणा के साथ ही प्रबुद्ध लोगों के बीच प्रशासन के इस फैसले पर हैरानी जाहिर की गई है की इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि जिस तेजी से साथ लगते दक्षिणी दिल्ली और दिल्ली में कोविड-19 के मामले सामने आ रहे हैं  । 

गुरुग्राम में मालस के खुलने के साथ ही यहां दिल्ली के लोगों का आवागमन एकदम तेजी से बढ़ सकता है । ऐसे में कोई गारंटी नहीं ली जा सकती कि जिस प्रकार से बीते कुछ दिनों से गुरुग्राम में कोरोना कॉविड 19 की चाल सुस्त हुई है वह आने वाले समय मेंऔर अधिक तेज नहीं हो सकेगी । बहरहाल प्रशासन के द्वारा गुरुग्राम में माल्स इत्यादि खोलने का जो फैसला किया गया है , वह सभी हालात को ध्यान में रखते और स्थिति का विश्लेषण करने के बाद ही किया गया है । लेकिन प्रबुद्ध लोगों के द्वारा प्रशासन के इस फैसले पर सवाल भी उठाए जाने शुरू कर दिए गए हैं ।

शुक्रवार को एक बार फिर मेडिकल हब गुरुग्राम के साथ लगता औद्योगिक जिला फरीदाबाद कोविड-19 के संक्रमित केस 194 के साथ हरियाणा में सबसे अव्वल रहा है । इसके बाद में गुरुग्राम में 93 मामले, सोनीपत में 35 मामले, झज्जर में 9 मामले , नूंह में 6 मामले , अंबाला में 7 मामले , पलवल में 8 मामले, पंचकूला में दो मामले, जींद में 4 मामले , करनाल में 7 मामले, यमुनानगर में 5 मामले, सिरसा में एक मामला, छोटीकाशी भिवानी में दो दर्जन मामले , रोहतक में 15 मामले , महेंद्रगढ़ में 10 मामले और धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में एक मामला कोविड-19 का दर्ज किया गया है । शुक्रवार को कैथल , चरखी दादरी, रेवाड़ी , हिसार , फतेहाबाद और पानीपत में सरकारी प्रवक्ता के दावे के मुताबिक कोई भी केस कोविड-19 पॉजिटिव का दर्ज नहीं किया गया है । हरियाणा में कुल 421 कोविड-19 पॉजिटिव केस शुक्रवार को दर्ज किए गए हैं ।

You May Have Missed

error: Content is protected !!