1300 कॉमन सर्विस सेंटर लेकिन मात्र 619 ही सक्रिय

कभी भी ऐसे सेंटरों पर प्रशासनिक गाज गिर सकती है.
कामन सर्विस सेंटरों सम्बंधित कार्य समय पर नहीं हो रहे
.

फतह सिंह उजाला
पटौदी।
  नियमों के अनुसार कार्य नहीं करने वाले कामन सर्विस सेंटरों पर कभी भी प्रशासनिक गाज पड़ सकती है। प्रशासन की ओर से उन्हें नोटिस थमा कर सूचित भी किया जा चुका है।  जिले के अंर्तगत 1300 के करीब कॉमन सर्विस सेंटर की आईडी बनी हुई है। लेकिन मात्र 619 की सक्रिय है। जिसके चलते लोगों के कामन सर्विस सेंटरों से सम्बंधित कार्य समय पर नहीं हो पा रहे है।

यह जानकारी जिला प्रबंधक दीपक सहरावत ने दी। उन्होंने बताया कि सरकार डिजिटल इंडिया बनाने के प्रयासरत है। एक ही छत के नीचे उन्हें गांव में सरकार की सभी सुविधाएं मात्र एक किलक पर आसानी से मुहिया हो सके। इसके लिए शहर ही नहीं गांवों में भी  कामन सर्विस सेंटर खोले हुए है। जिला गुरुग्राम के अंर्तगत 1300 सीएससी आईडी बनी हुई है। उनमें से 681 आईडी ऐसी बनी हुई है। जिन्होंने बीते वित्तीय वर्ष में या तो कोई ट्रांसजेक्सन नहीं किया या फिर निधार्रित स्थान को छोड़ कर अन्य स्थान पर चला रहे है। जिले में 619 सीएससी केंद्र की सक्रिय है।

उन्होंने बताया कि ग्रामीण आंचल में खुले हुए ट्रांजेक्सन अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि जिले में कुछ ऐसे स्वीकृत कही और लोकेशन कही पर चल रहे है। ऐसे केंद्रों पर विशेष ध्यान दिया गया है। कुछ की हालत तो ऐसी है की निधार्रित ट्रांजेक्शन समय अवधि में  नहीं की और न ही सेवाओंमें पंजीकरण किया। सरकार द्वारा इस प्रकार कार्य में कोताही बरतने वालों की आईडी बंद करने के आदेश् जारी हो चुक है।  

You May Have Missed

error: Content is protected !!