रैपिड एंटीजन डिटेक्शन टैस्ट किट से जांच शुरू, रिपोर्ट 15 मिनट में

गुरूग्राम, 24 जून। गुरूग्राम जिला में आज से रैपिड एंटीजन डिटेक्शन टैस्ट किट से जांच शुरू हो गई है। आज इसकी शुरूआत जैकबपुरा स्थित मलेरिया आॅफिस में कोरोना संक्रमण के संदिग्ध मरीजों के सैंपलों की जांच के साथ की गई।

 इस बारे में जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डा. विरेन्द्र यादव ने बताया कि गुरूग्राम जिला में अब इन किटों के माध्यम से कोरोना पाॅजीटिव केसो की पहचान जल्दी हो पाएगी। इन किटो का प्रयोग पहले उन क्षेत्रों में किया जाएगा जहां पर कोरोना संक्रमण के ज्यादा मामले मिल रहे हैं। उन्होंने बताया कि रैपिड एंटीजन डिटेक्शन किटों का प्रशिक्षण संबंधित स्वास्थ्यकर्मियों को दिया जा चुका है। उन्होंने बताया कि आज 2 लैब टैक्नीशियन, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के सदस्य तथा डाॅक्टर के सुपरविजन में टैस्टिंग की गई। इस दौरान कोरोना संदिग्ध मरीजों के स्वास्थ्य की जांच की गई। आज इन किटों के माध्यम से 50 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई और सुखद समाचार यह रहा कि टैस्ट किए गए सभी मरीज कोरोना नेगेटिव पाए गए।

 आज जिला में इन रैपिड किटों को स्वास्थ्यकर्मियों को सौंपा गया और टेस्टिंग का काम शुरू किया गया। उन्होंने बताया कि इन टैस्टिंग किट के माध्यम से कोरोना संदिग्ध मरीजों की पाॅजीटिव रिपोर्ट 15 मिनट तथा नेगेटिव रिपोर्ट 30 मिनट में आ जाएगी। नेगेटिव रिपोर्ट आने वाले मरीजों की पुष्टि आरटीपीसीआर के जरिए दोबारा की जाएगी। 

Previous post

फेस मास्क नही लगाने वालों पर पुलिस प्रशासन हुआ सख्त, अब तक किए 3468 लोगों के चालान, आगे भी जारी रहेगी कार्यवाही – पुलिस आयुक्त

Next post

डिपो पर पौष्टिक आटा मिलेगा या गेहूं, इसका फैसला गुणवत्ता जांच के बाद – उपमुख्यमंत्री

You May Have Missed

error: Content is protected !!