आज हरियाणा परिवहन कर्मचारी संघ सम्बन्धित भारतीय मजदूर संघ की गुरूग्राम डिपो  ईकाई के पदाधिकारियों की बैठक डिपो प्रधान प्रवीण कुमार की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में भारतीय मजदूर संघ हरियाणा के प्रदेश मंत्री विरेन्द्र शर्मा, हरियाणा परिवहन कर्मचारी संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष समय सिंह, भारतीय प्राईवेट ट्रांसपोर्ट मजदूर महासंघ के अखिल भारतीय महामंत्री योगेश शर्मा उपस्थित रहे।

बैठक को सम्बोधित करते हुए भारतीय प्राईवेट ट्रांसपोर्ट मजदूर महासंघ के अखिल भारतीय महामंत्री योगेश शर्मा ने बताया कि आगामी 24 जुलाई 2020 से लेकर 31 जुलाई 2020 तक भारतीय मजदूर संघ के सभी महासंघ एवं सभी युनियने सभी जिलों में अपनी अपनी मांगों को लेकर प्रर्दशन करेंगी एवं पैदल यात्रा निकालकर सरकार की कमियों को जन जन तक पहुंचाने का काम करेंगी। योगेश शर्मा ने कहा कि परिवहन विभाग के दोनो महासंघ  जिसमें पब्लिक ट्रांसपोर्ट एवं प्राईवेट ट्रांसपोर्ट के साथ बिजली विभाग का महासंघ, तीनों महासंघ मिलकर आगामी 25 जुलाई को अखिल भारतीय स्तर पर देश भर के सभी जिलों मे सयुक्त कार्यकम्र आयोजित करेंगे।

भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश मंत्री विरेन्द्र शर्मा ने कहा कि जिस प्रकार से भारतीय मजदूर संघ की मांग पर हरियाणा सरकार ने प्रवासी मजदूरों को बसो के माध्यम से घर भेजा, उसके लिए भारतीय मजदूर संघ की ओर से  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खटटर जी, परिवहन मंत्री मूलचन्द शर्मा, गुरूगाम के विधायक सुधीर सिंगला एवं हरियाणा रोड़वेज की गुरूग्राम की जीएम अन्नु जी का आभार व्यक्त करते है। विरेन्द्र शर्मा ने कहा कि जिस प्रकार से गुरूग्राम का नाम पूरे संसार में ग्लोबल सिटी के तौर पर जाना जाता है, उस प्रकार से सरकार की ओर से क्षेत्रवासियों और कर्मचारियों को सुविधाएं प्राप्त नही हो रही है।

विरेन्द्र शर्मा ने कहा कि आज  गुरूग्राम की बात करे यहां नया बस स्टैण्ड़ आज तक इतने साल के बाद भी नही बनाया गया, जबकि छोटे छोटे शहरों के बस स्टैण्ड़ बन कर तैयार हो चुके है, इसी के साथ परिवहन कर्मचारियों के लिए ना ही रेस्ट रूम बनाया गया, साफ सुथरे शौचालयों का कर्मचारियों एवं सवारियों को अभी तक इंतजार है, यहां तक परिवहन विभाग के कार्यालय के लिए भी विल्डिंग की कोई  ठीक व्यवस्था नही की गई है। उन्होने बताया कि पूरे डिपो में मीठे पीने के पानी तक की कोई व्यवस्था नही है। पिछे साल 2018 में डाईवर साथियों ने मिलकर आरो की व्यवस्था की थी लेकिन आज दो साल बीतने के बाद भी सरकार ने आरो तक पानी की लाईन पहुचाने की भी कोई व्यवस्था नही की है।

हरियाणा परिवहन कर्मचारी संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष समय सिंह ने कहा कि जिस प्रकार से सरकार द्वारा दिए गए प्राईवेट परमिट में कोर्ट के माध्यम से स्पष्ट हो गया है कि इसमें फर्जीवाड़ा किया गया है तो सरकार उसके बावजूद परमिट क्यो जारी कर रही है, सरकार के इस कदम से कर्मचारियों में भारी रोष  है। समय सिंह ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान भी परिवहन विभाग के कर्मचारियों ने पूरी निष्ठा से अपनी डयूटी का निर्वाहन किया, लेकिन बावजूद परिवहन के कर्मचारियों को सरकार उनका मनोबल बढ़ाये, यहां इसके विपरीत कार्यवाही की जा रही है,

गुरूग्राम डिपों में बहुत से कर्मचारियों की 18 -18 दिन की तनख्वहा काटी गई है, जिसका हरियाणा परिवहन कर्मचारी संघ पूरजोर विरोध करता है और सरकार से मांग करता है कि जिन कर्मचारियों की लॉकडाउन के दौरान की तनख्वहा काटी गई है, उन्हे उनकी तनख्वहा का पूरा भूगतान किया जाएं। समय सिंह ने कहा कि जिन कर्मचारियों का नाईट अलाउन्स पिछले एक से ढेड साल का बकाया है उनके अलाउन्स का जल्द से जल्द भुगतान किया जाएं। समय सिंह ने बैठक के माध्यम से सरकार से मांग करी कि साल 2016 में जिन चालको की भर्ती की गई थी, उनके लिए सरकार ने घोषणा की थी कि इन्हे तीन माह में ही परमानेन्ट कर दिया जाएगा, लेकिन आज 4 साल का समय बीतने के बाद भी उनकी कोई सुध सरकार नही ले रही है। समय सिंह ने कहा कि आज 22 तारीख होने के बावजूद इन कर्मचारियों को आज तक तनख्वहा नही मिली है, जबकि ये सभी कर्मचारी कारोना महामारी में भी दिन रात पूरी निष्ठा से अपने काम में लगे हुए है। उन्होने कहा कि कई कई बार तो इनको 6 महीनो तक तनख्वहा नही मिलती है। समय सिंह ने कहा कि सरकार इन सभी कर्मचारियों को जल्द से जल्द परमानेन्ट करे।

बैठक की अध्यक्षता कर रहे डिपो प्रधान प्रवीन कुमार ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि साल 2012 के भर्ती हुए ड्राईवर एवं कन्डैक्टरों का एसीपी लगना है, उन सभी कर्मचारियों के केसो का जल्द से जल्द निपटारा किया जाएं, ताकि उनका एसीपी लग सके। प्रवीन कुमार ने कहा कि गुरूग्राम डिपो में कार्यरत कर्मचारियों में 12 कोरोना के मामले सामने आ चुके है, लेकिन इसके बावजूद ना तो डिपो को कोरेन्टाईन किया गया ना ही सभी कर्मचारियों के टेस्ट करवाएं गए। अगर सरकार सभी कर्मचारियों के टेस्ट करवाएं तो और भी काफी संख्या में कोरोना पोजोटिव केस सामने आने की पूरी संभावना है। इसलिए युनियन यह मांग करती है कि सभी कर्मचारियों के टेस्ट सरकार करवाएं।

प्रवीन कुमार ने कहा कि कर्मचारियों के लिए फलैट इनाये गए थे, लेकिन आज तक उनका आवंटन नही किया गया, जिससे कर्मचारियों को भी व सरकारी राजस्व में भी नुक्सान हो रहा है। अतः जल्द से जल्द उनका आवंटन किया जाना चाहिए। बैठक में अशोक कुमार, राजेन्द्र, ओमप्रकाश, अनिल कुमार, सुरेन्द्र, रमेश कौशिक, नरेश कुमार, कृष्ण, समशेर सिंह, रामधन खेड़ा, करतार सिंह, मुकेश कुमार, देवेन्द्र सहित सभी डिपो पदाधिकारियों ने भाग लिया।

error: Content is protected !!