अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का हुआ आयोजन। टिंकू कुमार वर्मा

गुरुग्राम :- जैसा की सर्व विदित है कि प्रति वर्ष 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन सवर्त्र किया जाता है! परन्तु कोरोना महामारी के संक्रमण के ख़तरे को देखते हुए पूर्व की भाँति इस वर्ष बड़े स्तर पर इस दिवस के आयोजन नही किये जाने का निर्णय सरकार द्वारा लिया गया था! साथ ही इस वर्ष 21 जून को योग दिवस पर लोगों को स्वयं व अपने परिवार के साथ योगा करने के लिए प्रोत्साहित कर योगा करके इस दिवस को मनाने का निर्णय भी लिया गया था!

अत: इस वर्ष इस दिन YOGA AT HOME YOGA WITH FAMILY की थीम के अनुसार सामाजिक संस्था युवा शक्ति संगठन भारत एवं नेहरु युवा केंद्र, गुरुग्राम से जुड़े युवा क्लबो के युवाओ, स्वयंसेवकों, गैर सरकारी संगठनों व अन्य सहयोगियों ने प्रातः 7 से 7.45 बजे तक 45 मिनट के लिए योग प्रोटोकाल के अनुसार अपने अपने घरो में अपने परिवार जनों व सहयोगियों के साथ कोरोना महामारी से बचाव की सावधानियो का अनुपालन करते हुए योग कर अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस को मनाया! इस अवसर पर युवा शक्ति संगठन भारत के संस्थापक एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष युथ आईकन टिंकू कुमार वर्मा ने बताया कि संगठन से जुड़े कार्यकर्ताओं ने पूरे भारतवर्ष में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम को अपने अपने घरों पर मनाया एवं इसके साथ ही MY LIFE MY YOGA के तहत भी योगा का अभ्यास करते हुए 03 मिनट की वीडियो को आयुष मंत्रालय को सीधे ही इसकी वेबसाइट के लिंक WWW.MYLIFEMYYOGA2020.COM पर भी अनेको युवाओ व सहयोगी साथियों ने भेज कर भी सहयोग किया!

इस अवसर पर श्री कृष्ण लाल पारचा, जिला युवा समन्वयक, नेहरु युवा केंद्र, गुरुग्राम (युवा एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार )ने बताया कि योगा करने से हमें शक्ति मिलती है और इससे हमारे शरीर में सकरात्मक उर्जा का संचार होता है! और साथ ही इससे हमें स्वास्थ्य लाभ भी मिलता है! अत: सभी को योगा को अपने जीवन का हिस्सा बना कर प्रतिदिन योगा अवश्य करना चाहिए!

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के पर संगठन की राष्ट्रीय ब्रांड एम्बेसडर मिसेज भारत आईकन रितू कटारिया एवं संस्था के मार्गदर्शक श्री नरेश कटारिया जी ने योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि योग हमे अपने अंतरमन से जोड़ता है और हमे सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करते हुए हमारे शरीर को मजबूती प्रदान करता है इसलिए हम सभी को योग आवश्यक रूप से करना चाहिए।

You May Have Missed

error: Content is protected !!