सोमवार से गुरूवार तक क्रमशः 14, 28, 6 और अब 10 मामले.
हेलीमंडी वार्ड 3 में भी एक कोविड-19 संक्रमित सामने आया

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 गुरुवार 18 जून का दिन बेशक साइबर सिटी गुरुग्राम के लिए कोविड-19 संक्रमित मामलों को लेकर राहत भरा रहा है । लेकिन शहर से बाहर विशेष रुप से पटौदी ब्लॉक में जारी सप्ताह के दौरान कोविड-19 की एंट्री लगातार जारी है। बीते 24 घंटे के दौरान पटौदी ब्लॉक में एक बार फिर से 10 कोविड-19 पॉजिटिव के केस सामने आए हैं ।

इस सप्ताह के दौरान गुरुवार तक पटौदी ब्लॉक में कोविड-19 संक्रमितों की कुल संख्या 58 तक पहुंच गई है । सोमवार को यहां 14 केस से मंगलवार को 28 केस , बुधवार को 6 केस और अब गुरुवार को यह संख्या 10 संक्रमितो के रूप में सरकारी आंकड़ों में बताई गई है । पटौदी ब्लॉक में ही पटौदी नगर पालिका क्षेत्र भी शामिल है, जहां हाल ही में वार्ड 10 में भी एक कोविड-19 पॉजिटिव के सामने आ चुका है । हाल ही के दिनों की बात करें तो पटौदी पालिका क्षेत्र के वार्ड 8 में ही 4 केस सामने आ चुके हैं । इसी कड़ी में पटौदी कस्बा से महज साढ़े तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित हेलीमंडी नगर पालिका क्षेत्र में भी एक बार फिर से कोविड-19 संक्रमित सामने आया है । यह मामला हेलीमंडी नगर पालिका के वार्ड नंबर 3 में बताया गया है। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के मुताबिक बीते 24 घंटे के दौरान फोटो दी ब्लॉक में जो 10 केस कोविड-19 संक्रमित बताए गए हैं ।

इनमें से पीएचसी पटौदी से संबंधित क्षेत्र के दो मामले , एसडीएच हेलीमंडी से संबंधित एक मामला, पीएचसी भांगरोला से संबंधित दो मामले , पीएचसी कासन से संबंधित दो मामले तथा इसके अलावा शेष मामले ओद्योंगिक क्षेत्र मानेसर से संबंधित बताए गए हैं । सोमवार से गुरुवार तक के हालिया ताजा संक्रमित कोविड-19 से संक्रमित ओं की संख्या को देखें तो यह संख्या 58 पहुंच गई है । सीधा सा और सरल आकलन अथवा गणित यह है कि पटौदी ब्लॉक में बीते 4 दिनों के दौरान औसतन 15 मामले कोविड-19 संक्रमितों के सामने आ रहे हैं । अभी इस बात की भी अधिकारिक जानकारी नहीं मिल पा रही है कि बीते 4 दिनों के दौरान पटौदी ब्लॉक में जो अभी तक 58 संक्रमित मामले सामने आ चुके है,ं ऐसे संक्रमित लोगों के परिजनों अथवा उनसे मिलने वाले या संपर्क में आए कितने लोगों के सैंपल जांच के लिए विभाग के द्वारा एकत्रित किए गए हैं ।

हेलीमंडी में ही कुछ दिन पहले भी वार्ड 4 में एक संक्रमित मामला सामने आ चुका है , अब ताजा मामला हेलीमंडी पालिका के वार्ड 3 में सामने आया है । एक बार फिर से वही सवाल लोगों की जुबान पर चर्चा का विषय बन रहा है कि विभाग पहले की तरह से संक्रमित पाए जाने वाले लोगों के आवास निवास गांव वार्ड संबंधित जानकारी का खुलासा नहीं कर रहा है । जिसकी वजह से लोगों को जो सावधानी बरतनी चाहिए अथवा और अधिक जागरूक होना चाहिए संक्रमित व्यक्ति के गांव वार्ड ब्लॉक एरिया आवाज इत्यादि की जानकारी के अभाव में लोगों का आना जाना लगा ही रहता है । वहीं सूत्रों की मानें तो संक्रमित मिले लोगों को कथित रूप से होम क्वारंटाइन  अथवा होम आइसोलेशन के लिए ही सलाह दी जा रही है, कि वह एकांतवास में ही रहे । इसके अलावा जो जो भी कंटेनमेंट जोन घोषित किए गए हैं , वैसे भी अधिकारियों की ड्यूटी लगाकर जिम्मेदारी सौंप दी गई है । बीते सोमवार से गुरुवार तक पटौदी ब्लॉक में एक बार फिर से कोविड-19 के 58 संक्रमित मामले सामने आने से विशेष रुप से ग्रामीण अंचल में लोगों के बीच में चिंता का कारण बनता हुआ दिखाई देने लगा है ।