अशोक कुमार कौशिक

 नारनौल। जरूरतमंदो की सेवा करना ही मानव का सबसे बड़ा धर्म है। इसी बात को मद्देनजर रखते हुए जेआरसी काउंसलर्स की टीम नोवेल कोरोनावायरस को हराने व लोगों को जागरूक करने में दिन रात लगी हुई है। उक्त विचार आज जेआरसी सब कमेटी के चेयरमैन एवं जिला शिक्षा अधिकारी सुनील दत्त यादव ने जेआरसी काउंसलर्स  ब्रिगेड ऑफिसर प्रवक्ता व स्वयंसेवियों को जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में सम्मानित करते हुए व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के अध्यापकों ने 25 मार्च से लोगों को कोरोनावायरस के बारे में जागरूक करने का अभियान चलाया हुआ है। इस अभियान के तहत अध्यापक जिला रेडक्रॉस समिति से समन्वय बनाते हुए जरूरतमंदो तक राशन पहुंचाने का कार्य पूरी निष्ठा से कर रहे हैं। इस दौरान टीम के सभी अध्यापकों ने आमजन  दुकानदारों व बैंक कर्मियों को मास्क  ग्लव्स एवं जरूरतमंद प्रवासियों को सूखा राशन व  पका हुआ भोजन वितरित करने में पूरा सहयोग किया है । 

प्रवासियों का सर्वे करने व उन्हें जरूरत का सामान पहुंचाने बसों में बैठाकर उनके गृह जिले में भेजने का कार्य भी टीम द्वारा किया गया। विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी इमारतों बैंक पीएचसी सीएचसी ग्राम शहरी वार्डो दुकानों एवं कार्यालयों को टीम द्वारा सैनिटाइज किया गया। उन्होंने बताया कि विभिन्न गांवों में सरपंचों की मदद से मास्क एवं पोषक आहार के पैकेट वितरण करने एवं ग्रामीण लोगों को स्वास्थ्य के बारे में जागरूक करने का कार्य भी कमेटी द्वारा बहुत अच्छे से किया गया है जिसकी सब ओर प्रशंशा हो रही है।

उन्होंने कहा कि भारत को कोरोनावायरस से जीताने में टीम का सहयोग सराहनीय रहा है । उन्होंने कहा कि जब भी देश पर कोई विपदा आती है तो सैनिकों की भांति जान की परवाह न करते हुए देशहित में कार्य कर रहे है। बच्चों का भविष्य निर्माता आज इस महामारी में अपनी जिम्मेदारी समझते हुए अपना कर्तव्य बखूबी निभा रहा है ।

इस मौके पर जेआरसी कोऑर्डिनेटर टेकचंद यादव ने बताया कि कोराना जैसी महामारी से बचने के लिए सावधानी बहुत जरूरी है। अपने आसपास के लोगों से दो गज दूरी बनाए रखें बार बार हाथ धोएं व पोष्टिक आहार का सेवन करें। उन्होंने कमेटी के सदस्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि हमारी टीम दिन रात मेहनत कर रही है। बुजुर्गों के सम्मान का अभियान भी टीम द्वारा चलाया हुआ है जिसके तहत बेसहारा बुजुर्गों को आवश्यकता का सामान कमेटी सदस्यों द्वारा उनके घर पहुंचाया जाता है। कोराना योद्धाओं का सम्मान के तहत पुलिसकर्मियों  सफाई कर्मियों एवं स्वास्थ्यकर्मियों का सम्मान भी टीम सदस्यों द्वारा समय समय पर किया गया। सकारात्मक सोच के साथ पूरी टीम ने बहुत ही सराहनीय कार्य किया है। आगे भी जब देश को जरूरत हो तो यह टीम हमेशा तैयार रहेगी।

जिला शिक्षा अधिकारी ने टीम के सदस्य डीपीई डा. हंसराज गुर्जर डीपीई मुकेश वर्मा डीपीई मुकेश कुमार जेबीटी अध्यापक कृष्ण कुमार जेबीटी अध्यापक राजेश कुमार पीटीआईजितेंद्र कुमार टीजीटी हरिकिशन टीजीटी विजय पाल सिंह जेबीटी अध्यापक सूबे सिंह जेबीटी अध्यापक संजय कुमार जेबीटी अध्यापक सुमंत कुमार टीजीटी विजय सिंह टीजीटी त्रिभुवन वर्मा ईएसएचएम दयानंद टीजीटी नरोत्तम सोनी टीजीटी विक्रमसिंह जेबीटी अध्यापक पुष्पेंद्र टीजीटी राजेश कुमार टीजीटी संजय शर्मा व टीजीटी महेंद्र शर्मा को सम्मानित किया।

error: Content is protected !!