-मार्केट कमेटी ने फर्म को नोटिस

नारनौल, (रामचंद्र सैनी): नारनौल के गांव भांखरी के एक किसान ने यहां के एक आढ़ती पर सरकारी खरीद में निर्धारित से अधिक कटौती और पल्लेदारी लेने का आरोप लगाया है। किसान की लिखित शिकायत पर कार्रवाई करते हुए मार्केट कमेटी ने तुरंत प्रभाव से फर्म को कारण बताओ नोटिस जारी करके एक दिन अंदर-अंदर जवाब मांगा है। इस मामले में किसान बाबूलाल पुत्र रतीराम ने  एक शिकायत देते हुए कहा है कि वह गत दिवस 11 मई को अपनी 24 क्विंटल चने की फसल नारनौल मंडी स्थित मैसर्स छाजूराम नितेश कुमार फर्म पर बेचने के लिए ले गया था। इस फर्म मालिक ने उसके चने के जितने भी बैगों की भरती करी उनमें 50 किलो के बैग में प्रति बैग 200 ग्राम वजन चने अधिक तुलवाये जबकि सरकार द्वारा प्रति बैग 89 ग्राम कांटा निर्धारित किया गया है। इतना ही नहीं इस फर्म ने उससे 50 किलो के इस बैग के प्रति बैग 12 रुपये पल्लेदारी भी वसूल कर ली जो कि सरकार द्वारा अधिकतम 4 रुपये प्रति बैग निर्धारित है।

किसान बाबूलाल ने बताया कि आढ़ती सभी किसानों के साथ ऐसा ही कर रहे हैं लेकिन अनेक किसान अपनी मजबूरियों के चलते विरोध भी नहीं कर पा रहे हैं। किसान बाबूलाल ने अपनी शिकायत भाजपा के एक बड़े नेता को मौखिक और फिर उसके बाद मार्केट कमेटी के चेयरमैन को लिखित रूप में की। किसान बाबूलाल की श्किायत पर मार्केट कमेटी के चेयरमैन जेपी सैनी ने तुरंत प्रभाव से एक्शन लेते हुए कमेटी के अधिकारियों को मामले में कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

जिस पर मार्केट कमेटी के सचिव अशोक कुमार ने आढ़ती को नोटिस जारी करके कहा है कि फर्म ने निर्धारित रेट से ज्यादा पल्लेदारी वसूल करके और कांटा लेकर लाइसेंस की शर्ताे का उल्लंघन किया है। इसलिए क्यों ना फर्म का लाइसेंस रद्द कर दिया जाये व जुर्माना लगा दिया जाये। इसका जवाब एक दिन के अंदर-अंदर दिया जाये वरना एक तरफा कार्रवाई अमल में लाएगी जाएगी।
फोटो:-किसान की शिकायत पर फर्म को जारी किया गया नोटिस।

error: Content is protected !!