अर्थ मूवर्स कंपनी से फिरौती मांगने की योजना बनाते दबोचा 

रुपए देने तथा रुपए नहीं देने पर जान से मारने की धमकी 

आरोपियों से 04 पिस्तौल, 01 रिवॉल्वर, 05 मैगजीन व 35 कारतूस बरामद

फतह सिंह उजाला

गुरुग्राम ।  अर्थ मूवर्स कंपनी के प्रतिनिधि ने थाना खेड़की दौला गुरुग्राम में एक लिखित शिकायत के माध्यम से बतलाया कि इनकी कंपनी कंस्ट्रक्शन साईट पर मिट्टी खोदने का काम करती है।  05 अक्टूबर को कंसेंट कंपनी सैक्टर-80, गुरुग्राम में इनकी कंपनी द्वारा बेसमेंट खुदाई का काम किया जा रहा था, जहां पर एक स्कॉर्पियो गाड़ी में दो व्यक्ति सवार होकर आए तथा अपने आप को समुद्र देशवाल उर्फ राठी तथा धीरज नखडौला गैंग का सदस्य बताया और साइट पर खुदाई बंद करने या काम करने के बदले रुपए देने तथा रुपए नहीं देने पर जान से मारने की धमकी दी। इस शिकायत पर थाना खेड़की दौला, गुरुग्राम में संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया। 

जिला पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक उपरोक्त अभियोग में आरोपियों को काबू करने के लिए गुरुग्राम पुलिस की विभिन्न पुलिस टीमें गठित की गई और गठित टीमों द्वारा आरोपियों को काबू करने के लिए विभिन्न सूचनाएं एकत्रित करके आरोपियों को काबू करने के विभिन्न प्रयास किए।इसी कड़ी में उप-निरीक्षक ललित कुमार, प्रभारी अपराध शाखा मानेसर, गुरुग्राम की पुलिस टीम द्वारा भी आरोपियों को काबू करने के लिए अपने विश्वशनीय सूत्रों को उपरोक्त वारदात के आरोपियों की सूचना प्राप्त करने के लिए सक्रिय किया गया, जिनके परिणामस्वरूप  सीआईए पुलिस मानेसर की पुलिस टीम के द्वारा गाँव नखड़ौला के खेतों में बने धीरज नखडौला नामक व्यक्ति के ऑफिस पर छापेमारी करके अवैध हथियारों से लैस होकर कंपनी सैक्टर-80, गुरुग्राम में अर्थ मूवर्स कंपनी के मालिक या मुंशी का अपहरण करने, डंपरों को लूटने की योजना बनाते 06 आरोपियों को काबू करने में बड़ी सफलता हासिल की। आरोपियों की पहचान धीरज (उम्र 40 वर्ष) निवासी गांव नखडौला, गुरुग्राम हाल निवासी सी ब्लॉक सूर्य विहार, गुरुग्राम, समुंद्र देशवाल उर्फ राठी (उम्र 21 वर्ष) निवासी गांव अटावला जिला पानीपत, सागर (उम्र 21 वर्ष) निवासी गांव अटावला जिला पानीपत, मनीष (उम्र 23 वर्ष) निवासी गांव अच्छेड जिला झज्जर, अनुज (उम्र 24 वर्ष) निवासी गांव धर्मपुर, गुरुग्राम व विकास (उम्र 28 वर्ष) निवासी गांव खाचरौली जिला झज्जर के रूप में हुई।

पुलिस टीम द्वारा उपरोक्त आरोपियों के कब्जा से 04 पिस्टल, 01 रिवॉल्वर, 05 मैगजीन, 35 जिंदा कारतूस बरामद किए गए। आरोपियों द्वारा संगठित होकर अवैध हथियारों सहित अपराधिक वारदात को अंजाम देने की योजना बनाने पर आरोपियों के विरुद्ध थाना खेड़की दौला, गुरुग्राम में संबंधित धाराओं के तहत अभियोग अंकित किया गया तथा आरोपियों को अभियोग में नियमानुसार गिरफ्तार किया गया। प्रारम्भिक पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि आरोपी गुरुग्राम में अपने गिरोह का वर्चस्व स्थापित करना चाहते थे, जिसके लिए इन्होंने एक अर्थ मूवर्स कंपनी की साईट पर जाकर काम बंद करने या काम करने के बदले पैसे देने तथा पैसे दिए बिना काम करने पर जान से मारने की धमकी देने की वारदात को अंजाम दिया था। इसके द्वारा दी गई धमकी के बाद कब कंपनी के मालिक की तरफ से कोई जवाब नहीं आया तो  इन्होंने उसे सबक सिखाने के लिए ये सभी (उपरोक्त आरोपी) एकत्रित हुए थे तथा संगठित होकर अर्थ मूवर्स कंपनी के मालिक या मुंशी जो भी इनको मिलता उसका अपहरण करने तथा उनके डंपरों को लूटने की वारदात को अंजाम देने वाले थे, परन्तु वारदात को अंजाम देने से पहले ही पुलिस ने इन्हें योजना बनाते हुए हथियारों सहित पकड़ लिया।

 पुलिस पूछताछ में यह भी ज्ञात हुआ कि आरोपी पहले अशोक राठी गैंग में काम करते थे, लेकिन अब यह धीरज नखडौला गैंग तथा राठी गैंग दोनों के लिए काम करते है। आरोपियों के अपराधिक रिकॉर्ड के अवलोकन से ज्ञात हुआ कि आरोपी धीरज पर मारपीट, फिरौती, हत्या का प्रयास, हत्या करने के संबंध में 08 अभियोग गुरुग्राम में तथा अन्य सभी आरोपियों पर मारपीट, हत्या का प्रयास, फिरौती मांगने के संबंध में 04-04 अभियोग गुरुग्राम में पहले भी अंकित हैं।  पूछताछ के लिए आरोपियों को  न्यायालय  के सम्मुख पेश करके पुलिस हिरासत रिमाण्ड पर लिया जाएगा। पुलिस हिरासत रिमाण्ड के दौरान आरोपियों से पुलिस पूछताछ में जो भी तथ्य समक्ष आएंगे, उनके अनुसार अभियोग में नियमानुसार आगामी कार्यवाही की जाएगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *