टोडापुर की विनोद प्रधान कॉलोनी में नारकीय हालत, सीवर ओवरफ्लो होने के कारण घरों में घुस रहा गंदा पानी

गरीब पिछड़े वर्ग की पिछड़ी कॉलोनी में नहीं हो रहा समाधान

स्वच्छता और स्वास्थ्य नागरिकों का संविधान में  मौलिक अधिकार

फतह सिंह उजाला

पटौदी । स्वच्छता और स्वास्थ्य संविधान के मुताबिक मौलिक अधिकार कहा गया है । इतना ही नहीं कुछ दिन पहले ही बंधवाड़ी डंपिंग साइट पर निरीक्षण के लिए पहुंचे केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने भी साफ-साफ कहा था शुद्ध पर्यावरण और स्वास्थ्य मूलभूत और संवैधानिक अधिकार है । लगता है शासन प्रशासन और सिस्टम के लिए इस प्रकार की बातें केवल बात तक ही सीमित रह जाती है । पटौदी जाटोली मंडी नगर परिषद के पुराना हेली मंडी नगर पालिका क्षेत्र में पुराना वार्ड नंबर 1 मुंशीलाल आनंद स्कूल के पीछे विनोद प्रधान कॉलोनी में इन दिनों यहां के रहने वाले गरीब वर्ग के लोग नारकीय जीवन जीने को मजबूर हो रहे हैं।

विनोद प्रधान कॉलोनी में अधिकांश गरीब पिछड़े वर्ग के लोग ही रहते हैं । इनका मुख्य काम मजदूरी करना ही है । स्थानीय निवासियों के मुताबिक पिछले काफी दिनों से सीवर ओवरफ्लो होने के कारण गंदा पानी गलियों में रास्तों के बीच में भरने के साथ यहां घरों में भी घुस जाता है । गंदे पानी और इसकी बदबू सहित मल मूत्र युक्त पानी में बीमारियां फैलने वाले मच्छर जी का जंजाल बने हुए है। सबसे बड़ी समस्या महिलाओं और छोटे बच्चों के लिए बनी हुई है। गंदा बदबूदार सीवर का पानी भरा होने से इसी पानी के बीच में से आना-जाना मजबूरी बन गया है। रात के समय में मेहनत मजदूरी करके घर लौटने वाले गंदे पानी की वजह से बनी कीचड़ के कारण कई बार फिसल कर गिर भी चुके हैं।

 यही के ही रहने वाले गोपाल ने जानकारी देते हुए बताया कॉलोनी की महिलाएं और स्थानीय निवासी कई बार पटौदी जिला पूर्ति एवं अभियांत्रिकी विभाग कार्यालय में जाकर समस्या के समाधान के लिए शिकायत करते हुए अनुरोध कर चुके हैं । समस्या का समाधान नहीं हो रहा , यहीं पर ही गरीबों की बस्ती के बीच में बाबा जोतराम का मंदिर भी है। जिसकी आसपास के गांव में भी बहुत मान्यता है । यहां बस्ती के बीच में ही बने हुए मंदिर तक आना-जाना स्थानीय निवासियों के लिए गंभीर चुनौती बन गया है । सबसे बड़ी समस्या गंदगी और मल मूत्र युक्त सीवर के पानी की वजह से फैलने वाली बीमारियां है । दिनभर मजदूरी करने वाले गरीब लोग जो कुछ भी मेहनत मजदूरी करके कमाते हैं , उसमें से अधिकांश पैसा इलाज पर ही खर्च हो रहा है । स्थानीय निवासियों ने मांग की है कि गरीबों की इस बस्ती विनोद प्रधान कॉलोनी में गंभीर होती जा रही गंदे पानी की समस्या का शीघ्र समाधान करवाया जाए।

You May Have Missed